UP Bypolls 2023: सपा की स्टार प्रचारकों की लिस्ट से आजम खान और रामगोपाल यादव बाहर, पढ़ें पूरी LIST
Advertisement

UP Bypolls 2023: सपा की स्टार प्रचारकों की लिस्ट से आजम खान और रामगोपाल यादव बाहर, पढ़ें पूरी LIST

 UP Bypolls 2023: समाजवादी पार्टी ने छानबे सीट के उपचुनाव को लेकर स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है... 40 स्टार आजम खान का नाम स्टार प्रचारकों की लिस्ट से गायब है...छानबे विधानसभा सीट राहुल कोल का निधन होने की वजह से खाली हुई है... 

 

 
 
 
 
 
 
 

Shivpal And Akhilesh Yadav (File Photo)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने विधानसभा उपचुनाव को लेकर स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. छानबे सीट के उपचुनाव को लेकर स्टार प्रचारकों की लिस्ट (list of star campaigners)  जारी की है. इस लिस्ट में 40 स्टार प्रचारकों के नाम शामिल हैं. शिवपाल यादव इस लिस्ट में शामिल हैं.  खास बात है कि इस स्टार प्रचारकों की लिस्ट में दिग्गज नेता आजम खान और चाचा रामगोपाल यादव का नाम भी गायब है.

शिवपाल की प्रतिष्ठा दांव पर
इस समय उत्तर प्रदेश स्थानीय निकाय चुनाव में संगठन में खासी पकड़ रखने वाले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव की प्रतिष्ठा पूरी तरह से दांव पर लगी हुई है.  निकाय चुनाव में शिवपाल सपा से अलग होकर के एक नई राह पर चल थे, जिसका फायदा कहीं ना कहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी  ने उठाया है मगर इस बार शिवपाल के पूरी तरह अखिलेश और उनकी पार्टी  के साथ खड़े हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक आज भी शिवपाल की पार्टी संगठन में खासी पकड़ है. कार्यकर्ता उनकी बात को ना केवल सुनते हैं बल्कि हर हाल में मानते भी हैं. 

छानबे (सुरक्षित) विधानसभा सीट
छानबे (सुरक्षित) विधानसभा सीट यूपी के मिर्जापुर जिले में आती है.  2022 में छानबे (सुरक्षित) में कुल 47.29 प्रतिशत वोट पड़े.  2022 में Apna Dal (Soneylal) से राहुल प्रकाश कोल ने समाजवादी पार्टी के कीर्ति को 38113 वोटों के मार्जिन से हराया था. 

एक मई को वोटिंग
छानबे विधानसभा सीट राहुल कोल का निधन होने की वजह से खाली हुई है, जबकि स्वार सीट आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की विधानसभा सदस्यता जाने की वजह से खाली हुई है. दोनों  ही सीटों के लिए 21 अप्रैल तक नामांकन पत्रों की जांच होगी, 24 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. एक मई को वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 13 मई को होगी और एक मई को ही नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे.

 

सपा ने बदली अपनी रणनीति
सपा ने अपनी रणनीति बदलते हुए नगर निगम चुनाव में माय (मुस्लिम-यादव) की जगह बम (ब्राह्मण-मुस्लिम) कार्ड चला है. अभी तक वह मुस्लिमों व यादवों को तरजीह देने वाली पार्टी मानी जाती थी, लेकिन महापौर पद पर उसने ब्राह्मण व मुस्लिम प्रत्याशियों पर ज्यादा दांव लगाया है. अखिलेश यादव ने दो-दो दलित और कायस्थ प्रत्याशी उतारकर राजनीति की अपनी शतरंजी चालों का भी आभास करा दिया है. वहीं, यादव प्रत्याशी न उतारने के आरोप लगने पर गाजियाबाद में नीलम गर्ग के स्थान पर पूनम यादव को महापौर पद का अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है .

सपा ने की सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा
उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर बीजेपी समेत सभी राजनैतिक दल अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार रहे हैं. इसी क्रम में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने यूपी निकाय चुनाव के लिए सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल (Naresh Uttam Patel) द्वारा बुधवार को यह सूची जारी की है. सूची में गठबंधन के साथियों को सपा ने मेयर पद के लिए एक भी सीट नहीं दी है.

Surya Grahan 2023: भारत में कहां-कहां दिखाई देगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, सूतक काल लगेगा या नहीं? जानें

Nikay Chunav 2023: बसपा से निष्कासित हुए अमन मणि त्रिपाठी, पहले सपा ने भी दिखाया था बाहर का रास्ता

 

Trending news