UP Board Exam 2023 : नकल माफिया पर शिकंजा, 5 दिन में 65 सॉल्वर पकड़े
Advertisement

UP Board Exam 2023 : नकल माफिया पर शिकंजा, 5 दिन में 65 सॉल्वर पकड़े

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की इंटर अंग्रेजी की परीक्षा शुक्रवार को दूसरी पाली में हो रही है. परीक्षा देने के लिए 23.5 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.

UP Board Exam 2023 : नकल माफिया पर शिकंजा, 5 दिन में 65 सॉल्वर पकड़े

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने नकल माफियाओं पर शिकंजा कस रखा है. 65 सॉल्वरों को 16 फरवरी से अब तक पांच कार्यदिवसों की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में पकड़ा जा चुका है.इतना ही नहीं इन सभी सॉल्वर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के कार्रवाई भी हो चुकी है. वहीं इन्हें सलाखों के पीछे भेजा जा चुका है.सबसे ज्यादा 33 फर्जी परीक्षार्थियों के खिलाफ एफआरआई नकल के लिए बदनाम पूर्वांचल के दो जिलों गाजीपुर एवं बलिया में  दर्ज की गई है. इतना ही नहीं आगरा में पांच मुन्नाभाई पकड़े गए हैं.

इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है. नकल के लिहाज से संवेदनशील जिलों में परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से करवाई जा रही है. परीक्षा में नकल ना हो इसके लिए यूपी बोर्ड रोजाना अपनी रणनीति को अपडेट करने का काम कर रहा है. यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल का कहना है कि अधिकारियों के सजग रहने के कारण नकल माफियाओं पर शिकंजा कसने में मदद मिली है.सभी अधिकारी परीक्षा तक निरंतर सतर्कता बरतेगें. इस काम में अधिकारियों की मदद जिला एवं पुलिस प्रशासन भी कर रहा है.

सुबह की पाली में बुधवार को हाईस्कूल संस्कृत व एवं इंटर चित्रकला की परीक्षा थी. वहीं शाम की पाली में हाईस्कूल संगीत वादन व इंटर उर्दू समेत विभिन्न राज्य की भाषाओं की परीक्षा हुई थी. 25,458 संस्कृत में पंजीकृत 3,33,331 परीक्षार्थियों में से और इंटर चित्रकला (आलेखन), चित्रकला (प्रावैधिक) व रंजनकला में 71,288 यानी कुल मिलाकर 96,746 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.

बोर्ड की माने तो अब तक बलिया में 15,गाजीपुर में 18, आगरा में पांच,जौनपुर व भदोही में दो-दो, प्रयागराज और आजमगढ़ में चार-चार, प्रतापगढ़ व गोरखपुर में तीन-तीन जबकि फिरोजाबाद, अयोध्या, बुलंदशहर,मथुरा, कासगंज, बस्ती, कुशीनगर,रामपुर और बलरामपुर में एक-एक सॉल्वर को पकड़ा गया है. वहीं केंद्र व्यवस्थापकों, प्रबंधकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज भी हो चुकी है.

Trending news