UP Board 10th Exam: छात्रों की एक गलती पर कट जाएंगे 20 नंबर, बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी
Advertisement

UP Board 10th Exam: छात्रों की एक गलती पर कट जाएंगे 20 नंबर, बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

यूपी बोर्ड ने इस बार 10वीं क्लास की परिक्षाओं में बदलाव किया है. इस बार छात्रों को 20 मार्क्स का पेपर OMR शीट पर देना है. वहीं अगर शीट पर एक भी गलती हुई तो पूरे 20 नंबर कट जाएंगे. 

UP Board 10th Exam: छात्रों की एक गलती पर कट जाएंगे 20 नंबर, बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

UP Board Exam 2023: बोर्ड की परिक्षाओं के लिए अब बहुत ही कम समय बाकी रह गया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इस साल से हाईस्कूल परीक्षा का पैटर्न बदल दिया है. इस बार छात्रों को परीक्षा में परंपरागत उत्तरपुस्तिका के साथ ही ओएमआर शीट भी मिलेगी. वहीं छात्रों को ओएमआर शीट सावधानी पूर्वक भरनी होगी, अगर OMR शीट भरने में एक भी गलती हुई तो पूरे 20 नंबर कट जाएंगे.

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में छात्रों को उत्तरपुस्तिका के साथ ही ओएमआर शीट भी मिलेगी. इसमें कुल 70 अंक के प्रश्न होंगे, जिनमें 50 नंबर के उत्तर वर्णनात्मक प्रकार (Descriptive Type) के होंगे और 20 नंबर के प्रश्न बहुविकल्पीय (Multiple choice) होंगे, जिसका जवाब ओएमआर पर देना होगा. वहीं अगर ओएमआर शीट भरने में एक भी गलती हुई को पूरे 20 नंबर कट जाएंगे, क्योंकि ओएमआर शीट का मूल्यांकन स्कैनिंग मशीन और कम्प्यूटर से होगा.

वहीं इसके समाधान के लिए यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने मंगलवार यानी 17 जनवरी को बोर्ड की वेबसाइट पर ओएमआर शीट का सैंपल और उसे भरनेके लिए एडवाइजरी जारी की है, ताकि हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं को किसी भी प्रकार की कन्फ्यूजन न हो और ओएमआर शीट के गोले भरते समय किसी प्रकार की गलती न हो जाए.fallback

OMR शीट भरने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश
यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने OMR शीट भरने के लिए एडवाइजरी जारी की है. 

1. इसमें बताया गया है कि ओएमआर शीट को केवल काले या नीले बॉल प्वाइंट पेन से सही गोले को गहरे निशान से भरना है.
2. प्रत्येक प्रश्न का उत्तर, उत्तर पत्रक में दिए गए क्रमांक के सामने संबंधित गोले में निशान लगाकर दीजिए. हर प्रश्न के चार विकल्प हैं.
3. OMR शीट पर सभी प्रविष्टियां सावधानी पूर्वक भरें, उसमें कटिंग ओवर राइटिंग बिल्कुल न करें. ऐसा करने से आपके 20 नंबर कट जाएंगे.
4. उत्तर के लिए दिए गए सही गोले में निशान लगायें. उत्तर पत्रक पर अन्य कहीं कोई निशान न लगायें.
5. प्रत्येक प्रश्न का उत्तर केवल एक ही पूरे गोले में गहरा और पूरा निशान लगाकर दीजिए जैसा पृष्ठ-1 में दर्शाया गया है. 
6. OMR शीट पर व्हाइटनर का प्रयोग न करें. साथ ही उसे खुरचें नहीं अन्यथा उत्तर का मूल्यांकन नहीं होगा.

Trending news