UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने परीक्षा में किया बड़ा बदलाव, कॉपियों के रंग में परिवर्तन के साथ रहेगा सिक्योरिटी कोड
Advertisement

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने परीक्षा में किया बड़ा बदलाव, कॉपियों के रंग में परिवर्तन के साथ रहेगा सिक्योरिटी कोड

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 16 फरवरी से शुरू होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में कापियों के दुरुपयोग को रोकने के लिए बड़ा बदलाव किया गया है..

 

 

 

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने परीक्षा में किया बड़ा बदलाव, कॉपियों के रंग में परिवर्तन के साथ रहेगा सिक्योरिटी कोड

UP Board Exam 2023:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 16 फरवरी से शुरू होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में कापियों के दुरुपयोग को रोकने के लिए बड़ा बदलाव किया गया है. पहली बार 'अ' और 'ब' कापियों के रंग में परिवर्तन के साथ-साथ सिक्योरिटी कोड भी रहेगा. इससे कापियों की हेराफेरी की व्यवस्था रुकेगी. बोर्ड की ओर से लखनऊ सहित सभी जिलों को निर्देश पहले ही भेज दिए हैं.

अनुक्रमांक के साथ ही उत्तर पुस्तिका क्रमांक लिखना अनिवार्य 
परीक्षा नकलविहीन और पूरी पारदर्शिता के साथ हो इसके मद्देनजर बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए पहली बार कॉपियों के हर पन्ने पर अनुक्रमांक के साथ ही उत्तर पुस्तिका क्रमांक लिखना अनिवार्य कर दिया है. नई व्यवस्था लागू होने से उत्तर पुस्तिकाओं के पन्नों की बदलने की गुंजाइश खत्म हो जाएगी. कॉपियों के पन्नों पर अनुक्रमांक लिखने के पीछे बोर्ड की मंशा कापियों में फेरबदल को रोकना है. इससे पहले बोर्ड को कापियों के पन्नों के साथ ही पूरी की पूरी कापियों बदलने की शिकायतें मिलती रही हैं.

बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि एग्जाम खत्म होने के बाद यह भी सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षा कक्ष में उपस्थित सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं जमा हो गई हैं कि नहीं. कंफर्म होने के बाद ही उन्हें कक्ष से बाहर निकलने की अनुमति दी जाए. बोर्ड के मुताबिक अगर ऐसा कोई मामला सामने आया तो इस पर जांच की जाएगी. 

यूपी बोर्ड की 10वीं,12वीं परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी 
इन परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर बोर्ड ने कड़ी गाइडलाइंस जारी की गई हैं.  अगले महीने शुरू होने वाली परीक्षाओं को लेकर जो गाइडलाइंस जारी की गई है, उसके मुताबिक, बोर्ड हर परीक्षा केंद्र पर 50 फीसदी बाहरी पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे. एग्जामिनेशन सेंटर पर बाहरी पर्यवेक्षकों के अलावा हर परीक्षा वाले दिन संबंधित विषय से जुड़े एक टीचर की भी ड्यूटी हर एग्जाम सेंटर पर लगाई जाएगी. नकल रोकने के लिए बहुत सख्ती रहेगी. परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर या ऐसे किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ले जाने पर रोक है. परीक्षा शुरू होने से पहले ही सख्ती से इसकी जांच की जाएगी. इसके अलावा परीक्षाओं में पर्यवेक्षकों को मोबाइल का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होगी. गाइडलाइंस के अनुसार, परीक्षा केंद्र पर छात्राओं की चेकिंग पुरुष पर्यवेक्षक नहीं करेंगे.जिन परीक्षा केंद्रों पर लड़कियों का पेपर होगा, वहां महिला पर्यवेक्षकों की तैनाती की जाएगी.

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड का 10वीं- 12वीं के एडमिट कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट, नकल करने की सोचने वाले जरूर पढ़ें ये गाइडलाइंस

Pan Card Big Update: अब PAN Card से भी पहचाने जाएंगे आप, नहीं देना होगा दूसरे डॉक्यूमेंट का हिसा

Trending news