शिमला-मनाली छोड़िए, यूपी के इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान, कम बजट के साथ मजा होगा दोगुना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1212525

शिमला-मनाली छोड़िए, यूपी के इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान, कम बजट के साथ मजा होगा दोगुना

वाराणसी यूपी के धार्मिक स्थलों में शामिल देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. काशी को हिंदू धर्म में एक पवित्र नगर माना गया है. 

शिमला-मनाली छोड़िए, यूपी के इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान, कम बजट के साथ मजा होगा दोगुना

लखनऊः भारत के हर राज्य में कोई न कोई विश्व प्रसिद्ध दार्शनिक स्थल है. अगर बात उत्तरप्रदेश की करें, तो यहां घूमने के लिहाज से काफी ज्यादा विविधता देखने को मिलती है. खास बात ये है कि यूपी के पर्यटन स्थल आपके बजट में हैं. अगर आपको घूमने का बेहद शौक है, लेकिन ज्यादा खर्च के कारण आपको अपनी ख्वाहिशों पर नियंत्रण रखना पड़ता है तो आप यूपी भ्रमण करें.

यहां कई ऐसी जगहें हैं, जो विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. आज हम आपको यूपी के कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको जरूर जाना चाहिए.

वाराणसी
वाराणसी यूपी के धार्मिक स्थलों में शामिल देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. काशी को हिंदू धर्म में एक पवित्र नगर माना गया है और इसे अविमुक्त क्षेत्र कहा जाता है. यहां घूमने के लिए प्रयाग घाट, अस्सी घाट, मणिकर्णिका घाट हैं. वाराणसी जाएं तो हर शाम होने वाली आरती में भी शामिल जरूर हो सकते हैं. 

इसके अलावा घूमने के लिए वाराणसी के सारनाथ में भगवान बुद्ध का खूबसूरत मंदिर है. इस मंदिर का नाम होरिंजी टेंपल है. यह जापानी वास्तुकला पर बना है. साथ ही वाराणसी में आप गंगा नदी में वातानुकूलित अलकनंदा क्रूज का भी लुत्फ उठा सकते हैं. इस क्रूज से आप वाराणसी के घाटों को बहुत अच्छे से घूम सकते हैं.

गर्मी की छुट्टियों में बनाएं गोंडा घूमने का प्लान, कम खर्च में ट्रिप का मजा हो जाएगा दोगुना

लखनऊ
नवाबों के शहर के नाम से मशहूर लखनऊ उत्तरप्रदेश की राजधानी है. यहां घूमने की जगह बेहद खूबसूरत और ऐतिहासिक है, जो अपनी खूबसूरती से हर साल देश और दुनिया के लाखों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है. लखनऊ अपने शाही खान-पान के लिए भी जाना जाता है.

हर साल लाखों लोग इस शहर कि खूबसूरती देखने के लिए यहां आते हैं. यह शहर अपनी वास्तुकला, इतिहास और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है. मरीन ड्राइव, बड़ा इमामबाड़ा, अंबेडकर पार्क, साइंस सिटी, जानेश्वर मिश्रा पार्क, लखनऊ चिड़ियाघर, आनंदी वॉटर पार्क और चंद्रिका देवी मंदिर आदि लखनऊ के प्रमुख पर्यटन स्थल है.

इंडिया से बाहर घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो IRCTC सस्ते में लाया है बेहतरीन Thailand टूर पैकेज

आगरा
आगरा सैलानियों के लिए स्वर्ग माना जाता है. आगरा भारत ही नहीं, विदेशों तक मशहूर है. दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताज महल के अलावा आप यहां कई मुगलिया इमारतें घूम सकते हैं. यहां देशभर से ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया से लोग घूमने आते हैं.

कतर्नियाघाट
यूपी में अगर आप प्रकृति की खूबसूरती का लुफ्त लेना चाहते हैं, तो बहराइच जिले में स्थित कतर्निया वन्यजीव अभयारण्य जा सकते हैं. यह दुधवा टाइगर रिजर्व से जुड़ा है, जहां आपको घने जंगल के बीच चीता देखने को भी मिल सकता है. यहां कई तरह के जानवर आपको देखने को मिल जाएंगे. कतर्नियाघाट पर करीब 30 टाइगर, हाथी, गैंडे, गिद्ध, अजगर और कई दुर्लभ सांप देखे जा सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news