UP की वो पांच धाकड़ महिला विधायक, जिन पर आज विधानसभा में महिलाओं के लिए तय खास दिन पर नजर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1361737

UP की वो पांच धाकड़ महिला विधायक, जिन पर आज विधानसभा में महिलाओं के लिए तय खास दिन पर नजर

UP Assembly monsoon session 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा का मानसून सत्र (UP Monsoon Session) शुरू हो चुका है. 22 सितंबर का दिन विधानसभा में महिलाओं के लिए दिन आरक्षित है. 

UP Women MLAs सांकेतिक तस्वीर.

UP Women MLAs: इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र (UP Vidhansabha) में 22 सितंबर का दिन दोनों सदनों की महिला सदस्यों के लिए आरक्षित रखा गया है. ऐसे में गुरुवार के दिन सिर्फ विधानसभा की 47 और विधान परिषद की 6 महिला सदस्य अपना विषय रखेंगी. देश की किसी विधानसभा (UP Legislative Assembly Women Special Session) में ऐसा पहली बार हो रहा है. सीएम ने महिला सदस्यों से अनुरोध किया है कि वह राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं के सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के मद्देनजर चलाए जा रहे मिशन शक्ति कार्यक्रम के विषय में जरूर बोलें.  इस दिन को विशेष बनाने के लिए महिला सदस्य को दोनों सदनों में पीठासीन अधिकारी बनाया जाएगा. ऐसे में यूपी की कुछ धाकड़ महिला विधायकों पर विधानसभा में खास दिन पर नजर रहेगी. आइये जानते हैं उनके बारे में.....

ये हैं यूपी की 47 महिला विधायक (UP Women Mlas list)

इन पर रहेगी खास नजर
1. अदिति सिंह
रायबरेली की सदर सीट से बीजेपी विधायक हैं. उनका जन्म 15 नवंबर साल 1987 को हुआ था. अदिति की गिनती कम उम्र में विधायक बनने वाली नेताओं में की जाती है. अदिति सिंह के पिता अखिलेश सिंह रायबरेली सीट से पांच बार कांग्रेस के विधायक रहे हैं. साल 2017 में अदिति ने यह सीट कांग्रेस से जीती थी. लेकिन यूपी विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था और बीजेपी में शामिल हो गई थीं. अदिति सिंह की शादी साल 2017 में पंजाब के विधायक अंगद सिंह सैनी के साथ हुआ था. 

2. पल्लवी पटेल 
पल्लवी पटेल कौशांबी के सिराथू से विधायक हैं. पल्लवी अपना दल के संस्थापक डॉ. सोनेलाल पटेल (Sone Lal Patel) की बेटी हैं. अपना दल की मुखिया और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की बहन हैं. अपना दल भाजपा की सहयोगी पार्टी है, हालांकि पल्लवी समाजवादी पार्टी की सदस्य हैं. बता दें कि पल्लवी पटेल ने विधानसभा चुनाव में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को हराया था. सपा विधायक पल्लवी पटेल को तेज-तर्रार महिला नेताओं में गिना जाता है. हाल ही में विधायक ने अपने पिता सोनेलाल पटेल की मौत को लेकर सीबीआई जांच कराने की मांग उठाई थी. 

3. आराधना मिश्रा, मोना 
कांग्रेस की आराधना मिश्रा प्रतापगढ़ जिले के रामपुर खास से विधायक हैं. उन्हें राजनीति में मोना के नाम से भी जाना जाता है. अराधना कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता  की नेता भी हैं. उन्हें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के करीबियों में गिना जाता है. आराधना सन् 2000 से उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी की सदस्य हैं. इसके अलावा वह उत्तर प्रदेश चुनाव मीडिया अभियान समिति 2012 की सक्रिय सदस्य रही हैं. आराधना की गांधी परिवार से करीबी जग-जाहिर है. 

4. बेबी रानी मौर्य
बेबी रानी मौर्य (Baby rani maurya) आगरा ग्रामीण सीट से विधायक हैं. उन्हें योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री के पद पर है. यूपी की राजनीति में कदम रखने से पहले वह उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं. बेबी रानी मौर्य ने 1990 में अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत एक भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर की थी. 1995 से 2000 तक आगरा की पहली महिला मेयर भी रही हैं. वहीं, साल 2002 में राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य बनीं. उनके पति का नाम प्रदीप कुमार है, जो कि पंजाब नेशनल बैंक में डायरेक्टर और वरिष्ठ प्रबंधक के पद से रिटायर्ड हैं. जबकि उनके ससुर एक आईपीएस अफसर रह चुके हैं. 

5. गुलाब देवी 
गुलाब देवी संभल जिले के चंदौसी से विधायक हैं. वह माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं. वह पिछली योगी सरकार में भी राज्यमंत्री रह चुकी हैं. आपको बता दें कि गुलाब देवी के नाम UP में BJP के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ काम करने का रिकॉर्ड है. 

Trending news