यूपी और उत्‍तराखंड के कई शहरों में तेज भूकंप के झटके, 5.7 मापी गई तीव्रता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1438325

यूपी और उत्‍तराखंड के कई शहरों में तेज भूकंप के झटके, 5.7 मापी गई तीव्रता

एक सप्‍ताह में दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके. गाजियाबाद, नोएडा में लोग घरों से बाहर निकले. 

यूपी और उत्‍तराखंड के कई शहरों में तेज भूकंप के झटके, 5.7 मापी गई तीव्रता

Earthquake in UP UK : यूपी और उत्‍तराखंड के कई जिलों में शनिवार को रात करीब 8:02 बजे एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. एक हफ्ते में यह दूसरी बार है जब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 5.7 मापी गई. बताया गया क‍ि करीब 1 मिनट तक झटके महसूस किए गए. इस दौरान यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, मुरादाबाद, गाजियाबाद, संभल और मेरठ में लोग घरों से बाहर निकल आए. वहीं, उत्‍तराखंड के हल्द्वानी, पिथैरागढ़, चमोली आदि शहरों में भी झटके महसूस किए गए.

तेज भूकंप से लोग दहशत में  
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए. बार-बार भूकंप के झटके आने से लोग दहशत में हैं. हालांकि इस दौरान कहीं जान-माल के नुकसान होने की सूचना नहीं है. इस दौरान घरों में बेड, पंखे समेत अन्‍य वस्‍तुएं हिलने लगीं. बताया गया क‍ि इसका केंद्र इस बार भी नेपाल रहा. इससे पहले 9 नवंबर की रात करीब 2 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस समय भी लोग घरों से बाहर निकल आए थे. 9 नवंबर को आए भूकंप के झटकों का केंद्र भी नेपाल ही था.  

क्‍यूं आते हैं भूकंप ऐसे समझें
जानकारों के मुताबिक, हमारी पृथ्‍वी टैक्टोनिक प्लेटों पर टिकी है. इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है. ये प्लेट्स लगातार तैरती रहती हैं. ऐसे में ये कई बार आपस में टकरा जाती हैं. बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं. ऐसी स्थिति में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है और इस अशांति से भूकंप आते हैं. कई बार ये खतरनाक रूप ले लेते हैं. 

Trending news