UP News: जानिए क्यों त्रिवेणी संगम से हाथों में गंगा जल लिए पैदल PM Modi से मिलने निकले शिवम?
Advertisement

UP News: जानिए क्यों त्रिवेणी संगम से हाथों में गंगा जल लिए पैदल PM Modi से मिलने निकले शिवम?

UP News: शिवम गंगा और यमुना का जल लेकर प्रयागराज के त्रिवेणी संगम से प्रधानमंत्री निवास तक पैदल ही निकल गए हैं. जानिए पूरा मामला...

UP News: जानिए क्यों त्रिवेणी संगम से हाथों में गंगा जल लिए पैदल PM Modi से मिलने निकले शिवम?

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: भारत सरकार ने गंगा और यमुना को निर्मल और अविरल बनाने के लिए नमामि गंगे योजना लाई है. इसके तहत गंगा यमुना नदी को निर्मल और अविरल बनाने के लिए सरकार की तरफ से लगातार तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं, इस कड़ी में एक नया नाम और जुड़ गया है. दरअसल, प्रयागराज के धावक शिवम बिंद भी इस मुहिम से जुड़ गए हैं, जो गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर चिंतित हैं. आइए बताते हैं पूरा मामला.

गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर जरूरी प्रयास का करेंगे आह्वान
आपको बता दें कि शिवम गंगा को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए प्रयागराज के त्रिवेणी संगम से प्रधानमंत्री निवास तक पैदल ही निकले हैं. नए साल 2023 के पहले दिन सोलह साल के शिवम बिंद प्रयागराज के संगम तट से गंगाजल लेकर प्रधानमंत्री निवास तक पैदल निकल पड़े हैं. दरअसल, उनके एक हाथ में गंगाजल है, तो दूसरे हाथ में तिरंगा झंडा है.

आगामी 18 दिन में ये सफर होगा पूरा 
जानकारी के मुताबिक शिवम का ये सफर आगामी 18 दिन में पूरा हो जाएगा. इसके लिए शिवम हर दिन लगभग पचास किलोमीटर का सफर तय करेंगे. इस दौरान वह पड़ाव डाल ठहराव भी करेंगे. यात्रा के दौरान वह लोगों को गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर जागरूक भी करेंगे.

पीएम के कराना चाहते हैं गंगा और यमुना की स्वच्छता की जमीनी हकीकत से रूबरू 
आपको बता दें कि शिवम आगामी 18 जनवरी को प्रधानमंत्री निवास पर पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की कोशिश भी करेंगे. इस मामले में शिवम बिंद ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर गंगा और यमुना की स्वच्छता की जमीनी हकीकत से रूबरू कराना चाहता हैं. जिससे वह संज्ञान लेकर गंगा को निर्मल अविरल बनाने की दिशा मे जरूरी कदम उठाएं, ताकि उनका प्रयास सार्थक हो सके, और गंगा यमुना भी निर्मल अविरल हो सकें.

Trending news