खिड़की से ताजी हवा के साथ बिजली मिलेगी Free, इस कमाल की टेक्नोलॉजी के मुरीद हो जाएंगे आप, जानें कैसे!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1333459

खिड़की से ताजी हवा के साथ बिजली मिलेगी Free, इस कमाल की टेक्नोलॉजी के मुरीद हो जाएंगे आप, जानें कैसे!

Future Technology: बिजली से जुड़ी समस्या से पावर की समस्या का समाधान हो सकता है. आजकल ग्लास का यूज लगभग सभी जगह पर किया जाता है.  बड़ी बड़ी इमारतों में पूरी दीवार शीशे की बनी होती है. जिस पर बेहद ही आसानी से इस टेक्नोलॉजी का यूज किया जा सकता है.

 

खिड़की से ताजी हवा के साथ बिजली मिलेगी Free, इस कमाल की टेक्नोलॉजी के मुरीद हो जाएंगे आप, जानें कैसे!

Future Technology: अगर आप से कहा जाए की खिड़कियों की मदद से आप बिजली प्रोड्यूस कर सकते हैं तो चौंक जरूर जाएंगे, और बात भी चौंकने वाली ही है. आज की टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुकी है. आज भले ही हम कई मामलों में बहुत आगे बढ़ गए हों, पर कई मायनों में अब भी पीछे हैं. ग्रामीण इलाकों में आज भी लोग बिजली न होने से परेशान रहते हैं. पावर सप्लाई एक बड़ी आबादी के लिए परेशानी बनी हुई है. इसी समस्या का एक छोटा सा हल हम लेकर आए हैं..तो पढ़िए ये आपके काम की रिपोर्ट 

ज्यादा बिजली के बिल की समस्या का सिर्फ एक ही हल है और वो है सोलर पावर. कई घरों में अब सोलर पैनल लग रहे हैं. अब घरों की खिड़कियों ने इसका काम आसान कर दिया है. बिजली की परेशानी का हल सोलर पावर कर सकता है.

खिड़कियां तो सभी के घरों में होती ही हैं और कांच भी लगा होगा. अगर क्या हो कि अगर हम इस कांच के जरिए बिजली पैदा कर पाएं. कांच से बिजली पैदा होगी तो बिजली का बिल भी कम आएगा. ये सब संभव होगा टेक्नोलॉजी के जरिए...

जानें क्या है ट्रांसपैरेंट सोलर पैनल
हम इस रिपोर्ट में बात कर रहे है ट्रांसपैरेंट सोलर पैनल की,  इसकी हेल्प से खिड़कियों में आने वाली धूप की मदद से बिजली को पैदा किया जाता है. पैनल्स स्पेसिफिक UV और इंफ्रारेड लाइट्स वेवलेंथ्स को सोख लेते हैं. इन Wavelengths को एनर्जी में बदलकर डिवाइसेस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पर शोधकर्ताओं ने बहुत काम किया है. लंबे समय तक इस पर रिसर्च की गई है. उनमें से अधिकतर ट्रांसपेरेंट Solar कॉन्सेंट्रेटर की तरह काम करते हैं यानी ये पैनल्स स्पेसिफिक UV और इंफ्रारेड लाइट्स वेवलेंथ्स को सोख लेते हैं, हमें जो दिखाई नही देता है इन वेवलेंथ्स को ऊर्जा में बदलकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के लिए यूज किया जा सकता है.

कहा जाता है फोटोवोल्टिक ग्लास 
इस टेक्नोलॉजी को फोटोवोल्टिक ग्लास (called photovoltaic glass) भी कहा जाता है.  मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने साल 2014 में पहला पूर्ण पारदर्शी सौर सांद्रक विकसित किया. जो कांच की खिड़की को पूरी तरह से PV सेल से परिवर्तित कर सकता है. अमेरिका और यूरोप के वैज्ञानिकों ने वर्ष 2020 तक पूरी तरह से 100 प्रतिशत पारदर्शी सौर कांच का उत्पादन किया है, हमें इस परिकल्पना के और भी करीब लाता है.

बिजली से जुड़ी समस्या से पावर की समस्या का समाधान हो सकता है. आजकल ग्लास का यूज लगभग सभी जगह पर किया जाता है.  बड़ी बड़ी इमारतों में पूरी दीवार शीशे की बनी होती है. जिस पर बेहद ही आसानी से इस टेक्नोलॉजी का यूज किया जा सकता है.

दो साल पहले तक US और यूरोप के वैज्ञानिकों ने 100% Transparent Solar Glass तैयार किए हैं. यह टेक्नोलॉजी हमारे लिए काफी काम की है.  बिल्डिंग्स में बड़े-बड़े Glass का इस्तेमाल किया जाता है. यहां इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे हमारे ज्यादा बिजली के बिल को कम किया जा सकता है. 

 

Trending news