टैटू बनवाने का क्रेज जान पर पड़ सकता है भारी, स्किन कैंसर समेत इन बीमारियों का हो सकता है खतरा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1671206

टैटू बनवाने का क्रेज जान पर पड़ सकता है भारी, स्किन कैंसर समेत इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

Tattoo Side Effects :  युवाओं में टैटू का अलग ही क्रेज देखा जा सकता है. यदि आप भी टैटू बनवाने का प्‍लान कर रहे हैं तो उससे पहले यह खबर पढ़ लीजिए. जी हां, शरीर पर टैटू बनवाना भले ही आपको आकर्षक बना सकता है, लेकिन इससे आपके शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. 

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

Tattoo Side Effects : आधुनिकता के इस दौर में टैटू का चलन बढ़ा है. खासकर युवाओं में इसका अलग ही क्रेज देखा जा सकता है. यदि आप भी टैटू बनवाने का प्‍लान कर रहे हैं तो उससे पहले यह खबर पढ़ लीजिए. जी हां, शरीर पर टैटू बनवाना भले ही आपको आकर्षक बना सकता है, लेकिन इससे आपके शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. तो आइये जानते हैं टैटू से होने वाले नुकसान क्‍या-क्‍या हैं. 

सेहत के लिए खतरनाक
जानकारों का कहना है कि ज्‍यादातर टैटू इंक में कार्सिनोजेनिक केमिकल होता है. यह केमिकल सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है. टैटू के इंक में एल्यूमिनियम और कोबाल्ट होता है. यह आपकी स्किन को खराब कर सकता है. इसके अलावा इससे मांसपेशियों को भी काफी नुकसान हो सकता है. 

क्‍या होता है टैटू, जान लें 
टैटू एक परमानेंट मार्क होता है, जो स्किन के ऊपर बनाया जाता है. इसमें कुछ पिगमेंट अलग-अलग रंग के पिगमेंट स्किन की टॉप प्लेयर के अंदर डाले जाते हैं. स्किन के नीचे यह कलर पिगमेंट ज्यादातर बगैर एनेस्थीसिया ही दिया जाता है, क्योंकि बहुत ज्यादा पेनफुल नहीं होता है. कुछ लोगों को इसमें थोड़ी बहुत ब्लीडिंग भी हो सकती है. इसके चलते आप कई बार संक्रमित भी हो सकती हैं. 

इन बातों का रखें ख्‍याल 
जानकारों का कहना है कि अगर आप टैटू बनवाने जा रहे हैं तो पहले हेपेटाइटिस बी का टीका जरूर लगवा लें. ध्यान रखें कि स्पेशलिस्ट से ही टैटू बनवाएं. दरअसल स्पेशलिस्ट साफ-सफाई और उपकरण का विशेष ध्यान रखते हैं. वहीं, जहां पर आप टैटू बनवाएं हैं वहां पर हर दिन एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं. वहीं, यदि आपने टैटू बनवाया है तो MRI कराने के बाद कुछ समस्या पैदा हो सकती है. इसके अलावा यदि आप एलर्जी या एंटी इंफेक्शन दवाओं का सेवन करते हैं तो भी आपको टैटू बनवाते समय सावधानी बरतनी चाहिए. गर्भावस्था में भी टैटू नहीं बनाना चाहिए. 

Watch: जानें कब है सीता नवमी, ये उपाय और व्रत करने से मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

Trending news