Surya Grahan 2023: आज लग रहा 2023 का पहला सूर्य ग्रहण, मेष समेत इन 5 राशियों के लिए अशुभ समय, जानें जातकों पर इसका प्रभाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1623241

Surya Grahan 2023: आज लग रहा 2023 का पहला सूर्य ग्रहण, मेष समेत इन 5 राशियों के लिए अशुभ समय, जानें जातकों पर इसका प्रभाव

अंतरिक्ष में होने वाली खगोलीय घटना का वैज्ञानिक दृष्टि से अत्याधिक महत्व होता है लेकिन पुराणों-वेदों एवं धर्मशास्त्रों में इसे शुभ नहीं माना जाता... साल 2023 का पहला सूर्यग्रहण अगले महीने 20 अप्रैल को लगेगा, जो भारत में दिखाई नहीं देगा.... यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा...

Surya Grahan 2023: आज लग रहा 2023 का पहला सूर्य ग्रहण, मेष समेत इन 5 राशियों के लिए अशुभ समय, जानें जातकों पर इसका प्रभाव

Surya Grahan April 2023: साल 2023 में 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण लग रहे हैं. इसमें से पहला ग्रहण 20 अप्रैल 2023, गुरुवार को लगने जा रहा है. साल का दूसरा सूर्य ग्रहण अक्‍टूबर में लगेगा.  साल 2023 में लगने वाला पहला खग्रास सूर्य ग्रहण होगा और ये खास होगा. पंचाग और ज्योतिष के मुताबिक ग्रहण के वक्त सूर्य अपनी उच्च राशि में रहेगा. इस सूर्यग्रहण को देश के अलग-अलग हिस्सों में देखा जा सकेगा. हालांकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा. ज्योतिष के हिसाब से अप्रैल माह में लगने वाला सूर्य ग्रहण कई मायनों में महत्वपूर्ण होगा. इसका प्रभाव कई राशियों पर पड़ेगा. साल 2022 में साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगा था.

पूथ्‍वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आने से लगने वाले सूर्य ग्रहण की यह खगोलीय घटना धर्म और ज्‍योतिष में भी बेहद अहम मानी गई है. सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल लगता है. इस दौरान कुछ काम करना वर्जित होता है. आइए जानते हैं कुछ राशियों के लिए शुभ-अशुभ असर. 

सूर्य ग्रहण 2023 (सूतक काल)
पंचाग के मुताबिक 20 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण खग्रास ग्रहण होगा. 

सूर्य ग्रहण 2023 का समय
सूर्य ग्रहण की तारीख-20 अप्रैल
सूर्य ग्रहण शुरू- सुबह 07:05 से 
ग्रहण का खग्रास -08:07 पर होगा और सूर्य ग्रहण का मध्य सुबह 09:45 तक होगा. 
ग्रहण की समाप्ति- दोपहर 12:29 पर होगी. 
सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 05 घंटे 24 मिनट की होगी.

क्यों खास है अप्रैल माह में लगने वाला ग्रहण

ज्योतिष के अनुसार, 20 अप्रैल को सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में विराजमान रहेंगे. वहीं सूर्य ग्रहण समाप्त होने के 2 दिन बाद गुरु का राशि परिवर्तन होगा. इस तरह से राशि और ग्रह-नक्षत्रों में बदलाव के कारण साल का पहला सूर्य ग्रहण कई मायमों में महत्वपूर्ण रहेगा, जिसका प्रभाव कई राशियों से लेकर वैश्विक राजनीति पर भी देखने को मिलेगा.

Watch: नवरात्रि से चमकेगा इन 4 राशिवालों की किस्मत का सितारा, मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा

सूर्य ग्रहण से सबसे अधिक प्रभावित होंगी ये राशियां

मेष राशि: मेष राशि वालों पर सूर्य ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव  होगा.  इससे मेष जातकों की परेशानी बढ़ सकती है. पंचाग के मुताबिक सूर्य ग्रहण मेष राशि में ही लगने जा रहा है. ऐसे में मेष राशि वालों को सेहत से संबंधित से लेकर आर्थिक मामले और करियर में भी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. घबराएं नहीं,ग्रहण खत्म होने के दो दिन बाद आपकी राशि में गुरु का प्रवेश हो जाएगा जिससे आपकी कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

सिंह राशि: सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं. ग्रहण के दौरान सूर्य आपकी राशि से नवम स्थान में होंगे और ग्रहण के दो दिन बाद गुरु का गोचर होगा. ऐसे में सूर्य ग्रहण का प्रभाव सिंह राशि पर भी पड़ेगा. ग्रहण के चलते इस राशि को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. शिक्षा और रोजगार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.ऑफिस में प्रमोशन के आसार नहीं दिख रहे हैं.  

कन्या राशि: 20 अप्रैल को सूर्य ग्रहण कन्या राशि से आठवें घर में लगेगा. इसलिए सूर्य ग्रहण का प्रभाव कन्या राशि वालों के लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकता है. सेहत पर भी फर्क पड़ सकता है. किसी भी तरह  की यात्रा करने पर सावधान रहने की जरूरत है. धन का खर्च बहुत ही सोच-समझकर करें. बहुत सारे विवाद आपसे जुड़ सकते हैं इसलिए अपनी वाणी पर कंट्रोल रखें.

वृश्चिक राशि : 20 अप्रैल को सूर्य ग्रहण आपकी राशि से छठे घर में होने वाला है. इसका प्रभाव इतना होगा कि आपके विरोधी आपको परेशान कर सकते हैं. सेहत संबंधी समस्याएं भी बढ़ने की आशंका है. धन-संबंधी परेशानी भी बढ़ सकती है. धन खर्च को लेकर भी सावधान रहना होगा.

मकर राशि: मकर राशि वाले लोगों के लिए साल का पहला सूर्यग्रहण परेशानी लेकर आएगा.सूर्य ग्रहण आपकी राशि से चौथे घर में होने जा रहा है. इससे गैर जरूरी खर्चे होंगे.  ऑफिस में भी प्रतिकूल परिस्थितियां बनी रहेगी. अगर कोई बीमारी है तो इस दौरान बीमारी अधिक परेशान कर सकती है.

इन देशों में देगा दिखाई, भारत में नहीं दिखेगा ग्रहण
यह ऑस्ट्रेलिया, पूर्व और दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका और हिंद महासागर समेत दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में दिखाई देगा. लेकिन भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा. पंचाग के मुताबिक अगर सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा तो सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Solar Eclipse 2022: अगले 30 साल देश में लगेंगे इतने सूर्य ग्रहण, यहां जानें 2022 से 2051 तक दिखने वाले Surya Grahan की तारीख और समय
 

 

Trending news