Deoria News: सूडान से भारत वापस आए युवक, पीएम मोदी और सीएम योगी को कहा धन्यवाद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1677964

Deoria News: सूडान से भारत वापस आए युवक, पीएम मोदी और सीएम योगी को कहा धन्यवाद

Operation Kaveri Sudan : आखिरकार ऑपरेशन कावेरी की बदौलत सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित देश वापस ला लिया गया है. इनमें देवरिया के भी कई युवा शामिल हैं. ये लोग रोजगार की तलाश में सूडान गए थे. 

Deoria News: सूडान से भारत वापस आए युवक, पीएम मोदी और सीएम योगी को कहा धन्यवाद

त्रिपुरेश त्रिपाठी / देवरिया : सूडान में छिड़े गृह युद्ध की वजह से वहां फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. उत्तर प्रदेश के 391 लोगों को अब तक सकुशल उनके घरों तक पहुंचाया जा चुका है. इनमें दो दर्जन भर युवा देवरिया के रहने वाले हैं. बताया जाता है कि वहां गृह युद्ध की वजह से हालात खराब हो गए और हजारों भारतीय नागरिक सूडान में फंस गए थे. जिगर के टूकड़ों की परेशानी देख घर वालों का बुरा  हाल था. इस बीच केंद्र सरकार ने ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने का मिशन शुरू कर दिया. इस मिशन की बदौलत सात समंदर पार से युवा सकुशल अपने देश वापस लौट सके. देवरिया जनपद के ऐसे ही दो दर्जन युवक जब घर पहुंचे तो उनके परिजनों की आंखों से खुशी के आंसू छलक आए. उन्होंने इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया है. 

अपना दर्द बयां किया
देवरिया के फुलवरिया लाला गांव के रहने वाले अर्जुन यादव के मुताबिक सूडान में हालात इस कदर बिगड़ गए थे कि सोच ही नहीं पा रहे थे कि हम घर पहुंच पाएंगे. लेकिन मोदी सरकार की वजह से अपने घर पहुंचे हैं. जिला प्रशासन ने सभी पीड़ितों को उनके घर तक सकुशल पहुंचाने में मदद की. ऐसे ही एक अन्य युवक विनोद शाह जो चानुकी घाट भाटपार रानी थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं, उन्होंने कहा कि मैं सूडान की फैक्ट्री में मैकेनिकल फिटर का काम करता था. लेकिन गृह युद्ध की वजह से वहां फंस गया. हमारे घर वालों ने जिला प्रशासन और योगी सरकार से गुहार लगाई. जिससे हम वापस आ सके. इसी तरह भटनी थाना क्षेत्र के रहने वाले जितेंद्र कुमार चौरसिया और बघौचघाट थाना क्षेत्र के रहने वाले विकास प्रसाद देवरिया लौट आए हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या है आगरा का सियासी समीकरण, क्या नगर निगम में जारी रहेगी बीजेपी की सत्ता

राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ लोगों को स्वास्थ्य कारणों के चलते विशेष परिस्थितियों में 10 दिन के लिए क्वारेंटीन में भी रखा गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूडान में फंसे लोगों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क को 24 घंटे ऐक्टिव रखने के निर्देश दिये हैं.

WATCH: बीजेपी सांसद मेनका गांधी फिसल कर कीचड़ में गिरीं, वीडियो आया सामने

Trending news