सावन में हुई मंगला गौरी व्रत की शरूआत ! जानिए किस मुहूर्त में करें पूजा, बरसेगी मां पार्वती की कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1765757

सावन में हुई मंगला गौरी व्रत की शरूआत ! जानिए किस मुहूर्त में करें पूजा, बरसेगी मां पार्वती की कृपा


Sawan 2023 : जिस प्रकार सावन के महीने का सोमवार भगवान शिव को समर्पित है उसी तरह हर सावन के मंगलवार को मंगला गौरी के व्रत रखने का विधान हैं 

Mangla gauri vrat :  भगवान भोलेनाथ  सबसे प्रिय सावन के महीने की शरुआत हो गई हैं. सभी शिव भक्तों को इस महीने का इंतजार रहता हैं. इस बार सावन महीनें की शरुआत 4 जुलाई  2023 से हुई है जिसका समापन 31 अगस्त 2023  को होगा. इस साल का सावन 59 दिनों का होगा. 19 साल बाद ऐसा सयोंग बन रहा हैं कि  सावन के महीने में मलमास पड़ रहा हैं. इस महीने में शिव पर्वती की असीम कृपा भक्तों पर बरसती हैं. सावन के महीने में मंगला गौरी व्रत की भी खास मान्यता हैं. आइये जानते हैं  किस प्रकार करें हर मंगलवार मंगला गौरी का व्रत कैसे करें.  

क्यों करते है मंगला गौरी का व्रत 
सावन के हर मंगलवार को ये व्रत रखा जाता है. हिन्दू धर्म में इस व्रत का काफी महत्व माना है. कहा जाता है मंगला गौरी का व्रत रखने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही जीवन में सुख समृद्धि आती है. मान्यता के अनुसार जो भी महिलाएं इस व्रत  को पुरे विधि विधान से करती हैं उनकी सभी मनोंकामनाएं पूरी होती हैं. इस व्रत को रखने से अखंड सौभाग्यवती की प्राप्ति होती हैं. ये व्रत संतान प्राप्ति के लिए भी किया जाता हैं. 

 मंगला व्रत का विधि विधान
मंगला गौरी व्रत को करने की विधि करने के लिए सुबह उठ कर स्नान करने  के बाद साफ़ कपडे पहन लें फिर किसी मंदिर में या घर पर पूजा पाठ करें. पूजा करने  से पहले शिव जी को जल अर्पित करें इसके बाद पूरी विधि के साथ पूजा करें इस व्रत में आप माँ पर्वती की पूजा अर्चना करें. पूजा के समय मां पर्वती को अक्षत, कुमकुम, फूल, फल, माला और सोलहा श्रंगार आदि समर्पित करें और दीप जलाकर आरती करें.

इस बार 9 मंगला गौरी व्रत है
पहला मंगला गौरी व्रत - 4 जुलाई 2023 
दूसरा मंगला गौरी व्रत - 11 जुलाई 2023
तीसरा मंगला गौरी व्रत -18 जुलाई 2023
चौथा मंगला गौरी व्रत - 25 जुलाई 2023
पांचवा मंगला गौरी व्रत - 1 अगस्त 2023
छठा मंगला गौरी व्रत - 8 अगस्त 2023
सातवा मंगला गौरी व्रत- 15 अगस्त 2023
आठवा मंगला गौरी व्रत - 22 अगस्त 2023
नौवां मंगला गौरी व्रत - 29 अगस्त 2023

Trending news