Kaam Ki Khabar: बैंक जाने का झंझट खत्म, घर बैठे मिनटों में करा सकेंगे KYC, वीडियो कॉल से हो जाएगा काम!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1516801

Kaam Ki Khabar: बैंक जाने का झंझट खत्म, घर बैठे मिनटों में करा सकेंगे KYC, वीडियो कॉल से हो जाएगा काम!

Bank KYC Process:  आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक केवाईसी के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. घर बैठे आप इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं. यह प्रक्रिया वीडियो बेस्ड कस्टमर आइडेंटिफिकेशन के जरिए भी किया जा सकता है. 

सांकेतिक फोटो.

KYC Online Process: आज के डिजिटल दौर में सभी काम इंटरनेट की मदद से आसानी से हो जाते हैं. फिर चाहें वो बिजली का बिल भरना हो या बैंक से जुड़े लेनदेन के काम, जिनको एक क्लिक में लोग कर लेते हैं. लोगों को सहूलियत देने के लिए सेवाओं को और आसान बनाने की कोशिश की जा रही है. इसी के तहत खाताधारकों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बड़ी राहत दी है, जिसके तहत अब घर बैठे फ्रेश केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. आइए जानते हैं, क्या है इसका पूरा प्रोसेस...

 

V-CIP के जरिए कर सकेंगे फ्रेश केवाईसी
आरबीआई के मुताबिक फ्रेस केवाईसी के लिए बैक ब्रॉन्च के अलावा वीडियो बेस्ड कस्टमर आइडेंटिफिकेशन के जरिए भी किया जा सकता है. RBI के मुताबिक बैक रिकॉर्ड में अगर केवाईसी दस्तावेज ऑफिशियली वैध दस्तावेज की सूची में नहीं है तो कुछ मामलों में फ्रेश केवाईस प्रोसेस या दस्तावेजीकरण करना करना पड़ सकता है. गौरतलब है कि बैंक आरबीआई के निर्देशों के तहत समय-समय पर ग्राहकों से केवाईस डॉक्यूमेंट को अपडेट करना होता है. रीकेवाईसी को आसान और सहूलियत के लिए ईमेल, मोबाइल नंबर, नेट बैंकिंग जैसे विकल्प उपलब्ध कराये गए हैं. 

महिंद्रा लॉन्च कर रहा सबसे सस्ती थार, इंजन से लेकर सारे फीचर आए सामने, जानें कीमत

वीडियो के जरिए करें केवाईसी
इसके अलावा अब कई बैंकों द्वारा वीडियो केवाीईसी की सुविधा दी जा रही है. इसके तहत आपको अपने की बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर केवाईसी का वीडियो देखें. अगर यहां ऑप्शन दिया गया है तो इस पर क्लिक करें, इसके बाद आपको बैक एग्जीक्यूटिव से वीडियो कॉल के जरिए जोड़ दिया जाएगा. जहां आपको डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे. प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपकी केवाईसी हो जाएगी. बता दें,इसके अलावा आधार कार्ड, ई-मेल या पोस्ट, नेट बैंकिंग के जरिए भी केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. 

WATCH: फोटोग्राफर ने दूल्हा-दुल्हन का पोज बनाने के लिए कर दी हद, वीडियो वायरल

 

 

 

Trending news