अयोध्या में इस बार होगी दस देशों की रामलीला, दीपोत्सव में बनेगा रिकॉर्ड
Advertisement

अयोध्या में इस बार होगी दस देशों की रामलीला, दीपोत्सव में बनेगा रिकॉर्ड

पिछले कुछ सालों से अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम दुनिया भर में श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए खास होता है. इस बार भी योगी सरकार ने दीपोत्सव को लेकर खास तैयारी की है. 

अयोध्या में इस बार होगी दस देशों की रामलीला, दीपोत्सव में बनेगा रिकॉर्ड

सत्यप्रकाश/अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में छठा दीपोत्सव होने जा रहा है. इस बार भी दीपोत्सव में नया आयाम जुड़ेगा. 16 लाख दीप जलाए जाने के साथ इस बार राम की पैड़ी पर आयोजित होने वाला लेजर शो आतिशबाजी के साथ ड्रोन शो का भी साक्षी बनेगा. वहीं राम कथा पार्क में भगवान श्री राम, माता सीता और लक्ष्मण का राज्याभिषेक किए जाने के साथ ही 10 देशों की रामलीला के आयोजन की तैयारी है. संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के साथ ही जनपद प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी गई  है. वहीं इस दौरान कोरिया और अयोध्या के संबंधों को मजबूती प्रदान वाले स्मारक व पार्क का भी अनावरण किया जाएगा. 

दक्षिण कोरिया सहित कई देश करेंगे शिरकत
23 अक्टूबर को अयोध्या में बड़े ही धूमधाम से दीपोत्सव को मनाया जाएगा. इसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित कैबिनेट मंत्री भी शामिल होंगे. इस दौरान दक्षिण कोरिया सहित कई विदेशी मेहमान भी शिरकत करेंगे. इस आयोजन की तैयारी को लेकर अयोध्या पहुंचे उत्तर प्रदेश के पर्यटन सचिव मुकेश मेश्राम व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और संबंधित विभागों को कड़े निर्देश भी दिए. 

यह भी पढ़ें: यूपी में निकाय चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी, पदयात्रा की तैयारी
लेजर शो का खास आकर्षण
उत्तर प्रदेश के पर्यटन सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि इस बार दीपोत्सव में एक रिकॉर्ड को तोड़ते हुए हम नया कीर्तिमान कायम करेंगे. लेजर शो की चौड़ाई बढ़ा दी गई है. ड्रोन शो के लिए हमने तैयारियां पूरी कर ली है. क्वीन मेमोरियल का भी लोकार्पण किए जाने का प्रस्ताव है. इस दौरान विभिन्न देशों के राजदूतों को को हम आमंत्रित करेंगे. सांस्कृतिक और साहित्य क्षेत्र के लोग और  बड़ी हस्तियों को बुलाया जाएगा. इस बार आप देखेंगे कि जो शोभायात्रा होगी वह एक नए कलेवर में दिखेगी.

Trending news