शिक्षकों को दीपावली का तोहफा : गांव से शहर के प्राइमरी-जूनियर स्कूलों में तबादला हो सकेगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1404924

शिक्षकों को दीपावली का तोहफा : गांव से शहर के प्राइमरी-जूनियर स्कूलों में तबादला हो सकेगा

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूल (Primary Schools) और जूनियर स्कूलों (Secondary Schools) में स्थानांतरण (Primary Teachers Transfer) और समायोजन के लिए रास्ता तलाश रहे शिक्षकों को जल्द ही दीपावली (Deepawali) का तोहफा सरकार की ओर से मिलने वाला है.

Uttar Pradesh

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूल (Primary Schools) और जूनियर स्कूलों (Secondary Schools) में स्थानांतरण (Primary Teachers Transfer) और समायोजन के लिए रास्ता तलाश रहे शिक्षकों को जल्द ही दीपावली (Deepawali) का तोहफा सरकार की ओर से मिलने वाला है. प्रस्ताव पास हुआ तो प्राथमिक विद्यालय या माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक गांव से नगर के विद्यालयों में समायोजन करा पाएंगे. परिषदीय स्कूल के शिक्षकों को शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में तबादला मिल सकेगा. नगर क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालयों के 77 फीसदी पद खाली हैं.नगर क्षेत्र में जूनियर स्कूलों में 40 फीसदी पद खाली हैं. महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने उत्तर प्रदेश शासन को ये प्रस्ताव भेजा है. इससे पहले 2010 में ग्रामीण से नगर क्षेत्र में तबादले किए गए थे.शासन से मंजूरी मिलने पर ग्रामीण से शहरी क्षेत्र में ट्रांसफर हो सकेंगे.

उधर, सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को शोधार्थियों के बीच टैबलेट बांटे. दोनों उपमुख्यमंत्री सीएम योगी के साथ मौजूद रहे. शोधार्थियों को टैबलेट वितरण कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में छात्रों को  स्वावलंबी बनाने वाली योजना जमीनी धरातल पर उतरी है.आज 100 शोधार्थियों को टैबलेट देकर 100 विकासखंड में भेजा जाएगा.यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है.योगी ने कहा, लगभग 25 करोड़ की जनसंख्या वाला राज्य है.75 प्रतिशत जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रह रही है. मुख्यमंत्री फेलोशिप के शोधार्थी 100 आकांक्षात्मक क्षेत्रों में काम करेंगे. 

सीएम ने कहा, आज 100 फेलोशिप शोधार्थियों को तैनात किया जा रहा है.इन सभी शोधार्थियों को टैबलेट दिए जा रहे हैं. देश के 112 आकांक्षात्मक जनपदों में  8 उत्तर प्रदेश में हैं. सीएम ने कहा, इन जनपदों के विकास के लिए वहां विशेष ध्यान दिया गया है. हमारी प्रशासनिक टीम ने अच्छा काम किया. देश के टॉप टेन में 5 जनपद यूपी के आए हैं.टॉप 20 में यूपी के आठों आकांक्षात्मक जनपद आए हैं.826 ब्लॉकों में से 100 आकांक्षात्मक ब्लॉक चुने गए हैं. इन्ही में 100 शोधार्थियों को तैनात करना है.

फेलोशिप शोधार्थियों के लिए यह ग्रामीण विकास पर शोध का बड़ा अवसर है. अच्छे शोध के लिए डेटा बेहद महत्वपूर्ण है. इन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में डाक्यूमेंटेशन तैयार करना है.उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने 25 जनपदों का दौरा कर डेटा तैयार कराया है. 

Trending news