झांसी में ट्रेन में गर्भवती महिला ने बच्चे को दिया जन्म,आरपीएफ की महिला सिपाहियों ने जीता दिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1703916

झांसी में ट्रेन में गर्भवती महिला ने बच्चे को दिया जन्म,आरपीएफ की महिला सिपाहियों ने जीता दिल

Jhansi:कहते हैं न होई है वही जो राम रचि राखा. झांसी में शनिवार को यह देखने को मिला, जब एक चलती ट्रेन में ही गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया.

झांसी में ट्रेन में गर्भवती महिला ने बच्चे को दिया जन्म,आरपीएफ की महिला सिपाहियों ने जीता दिल

अब्दुल सत्तार/झांसी : वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने से पहले एक गर्भवती महिला ने चलती ट्रेन में बच्चे को जन्म दिया. जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ है.बताया जा रहा है कि गर्भवती महिला गोवा एक्सप्रेस में दिल्ली से सवार होकर महोबा अपने परिवार के साथ घर जा रही थी. ट्रेन जब आगरा व झांसी स्टेशन के बीच दौड रही थी, तभी महिला को प्रसव पीड़ा होने लगी और वह दर्द से कराहने लगी. यह नजारा देख ट्रेन में बैठी महिला यात्रियों ने आनन फानन में चलती ट्रेन के कोच में ही सफल प्रसव कराया गया और बच्चे की किलकारी गूंजते ही कोच का माहौल पूरी तरह बदल गया. फिर ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने इस बात की जानकारी झांसी रेलवे कंट्रोल को दी गई. ट्रेन के प्लेटफार्म पर आते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ आरपीएफ महिला टीम पूरी तैयारी के साथ मौके पर पहुंची और आनन फानन में महिला को अटैंड किया, फिर उसे कोच से उतारकर बच्चे और महिला का उपचार करने के बाद दोनों को आगे की देखभाल के लिए अस्पताल भेज दिया गया.

ट्रेन में होने लगी थी प्रसव पीड़ा
बताया जा रहा है कि महोबा के मझालवारा गांव की रहने वाली पुष्पा (33) दिल्ली में रहकर काम करती है. गुरुवार को गर्भवती पुष्पा अपने तीन बच्चों के साथ हजरत निजामुद्दीन-वास्को-डी-गामा गोवा एक्सप्रेस (12780) के स्लीपर कोच S-9 की बर्थ नंबर 72 पर महोबा जाने के लिए झांसी तक यात्रा कर रही थी. ट्रेन जब ग्वालियर से झांसी की ओर बढ़ रही थी कि तभी उसे प्रसव पीड़ा होने लगी, उसकी तकलीफ देखकर सह यात्रियों ने तत्काल झांसी रेलवे कंट्रोल रूम को सूचित कर महिला की स्थिति के बारे में बताया और डॉक्टर की मदद मांगी. 

यह भी पढ़ें: क्या मेरठ में रेस्टोरेंट फैला रहा लव जिहाद, दीवारों पर हिंदू लड़कियों के साथ मुस्लिम युवाओं के नाम

कंट्रोल रूम ने यह जानकारी वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन के डिप्टी एसएस राजीव कुमार श्रीवास्तव को मुहैया कराई. जानकारी मिलते ही डिप्टी एसएस ने रेल चिकित्सक डॉ. सिराज खान को कॉल किया. ट्रेन रात लगभग 10 बजे प्लेटफार्म पर पहुंची तो चिकित्सक ने परीक्षण कर साफ कर दिया कि प्रसव किसी भी समय हो सकता है. इसके बाद महिला को अन्य यात्रियों की मदद से प्लेटफार्म पर उतारा गया और वहीं चिकित्सक व नर्स ने सफल प्रसव कराया. इसके साथ ही महिला के परिजनों को भी सूचित किया गया.

WATCH: Aligarh University में 'द केरल स्टोरी' जैसा सीन दिखा, बुर्का पहन कॉलेज पहुंची हिंदू लड़की

Trending news