Prayagraj Magh Mela 2023: माघ मेले का चौथा स्नान आज, बसंत पंचमी पर संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे लाखों श्रद्धालु
Advertisement

Prayagraj Magh Mela 2023: माघ मेले का चौथा स्नान आज, बसंत पंचमी पर संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे लाखों श्रद्धालु

Basant Panchami Snan: तीर्थों के राजा प्रयागराज में लगे माघ मेले में बसंत पंचमी के मौके पर श्रद्धालुओं का हुजूम संगम तट पर उमड़ पड़ा है.. श्रद्धालुओं में बसंत पंचमी के स्नान पर्व को लेकर खासा उत्साह है..बारिश के बीच श्रद्धालु भीगते हुए गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में स्नान करने पहुंच रहे हैं.

 

Prayagraj Magh Mela 2023: माघ मेले का चौथा स्नान आज, बसंत पंचमी पर संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे लाखों श्रद्धालु

मो.गुफरान/प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में माघ मेले के चौथे स्नान पर्व बसंत पंचमी के मौके पर आस्था का सैलाब उमड़ा है. ब्रह्म मुहूर्त से ही संगम के घाटों पर श्रद्धालुओं के स्नान और दान का क्रम लगातार जारी है. देर रात से हो रही रिमझिम बारिश के चलते ठंड बढ़ गई है जिसके बाद भी लोगों का उत्साह कम नहीं हो रहा है.  श्रद्धालु त्रिवेणी में डुबकी लगाकर ज्ञान की देवी मां सरस्वती की आराधना कर रहें हैं.

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो गईं नाराज तो होगा बड़ा नुकसान

बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु
देश के कोने-कोने से पहुंचे बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. देर रात से बारिश भी हो रही है, लेकिन श्रद्धालुओं पर बारिश का कोई खास असर नहीं दिखाई दे रहा है. बारिश में भीगते हुए लोग संगम तट पर पहुंच कर स्नान कर रहें हैं. बसंत पंचमी पर्व पर संगम स्नान का विशेष महत्व है. आज माघ मेले का चौथा स्नान पर्व भी है, बारिश के बीच श्रद्धालु संगम स्नान के बाद दान पुण्य कर रहें हैं.

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन क्यों पहने जाते हैं पीले कपडे़, जानें इसका धार्मिक महत्व

तीन नदियों के संगम तट पर आस्था की डुबकी
तीन नदियों के संगम तट पर बसंत पंचमी पर्व को लेकर खासा उत्साह दिखाई दे रहा है. देश के कोने कोने से पहुंचे श्रद्धालु, गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती की धारा में डुबकी लगाने को लेकर खुश दिखाई दे रहे हैं. शास्त्रों में वसंत पंचमी के दिन संगम स्नान विशेष फलदाई माना गया है, लिहाजा हर कोई त्रिवेणी की पावन धारा में डुबकी लगाकर ज्ञान की देवी मां सरस्वती की आराधना कर रहा है.धार्मिक मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन जो भी मां सरस्वती की आराधना करता है उसकी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.  संगम तट पर स्नान के बाद पूजन का महत्व इस लिए बढ़ जाता है, क्योंकि यहां पर गंगा, यमुना के साथ सरस्वती जी अदृश्य रूप से मौजूद हैं.

माघ मेले का चौथा स्नान पर्व
बसंत पंचमी पर्व संगम तट पर लगे माघ मेले का चौथा स्नान पर्व है.  लिहाजा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. घाटों पर जल पुलिस के जवानों के साथ ही एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमें तैनात हैं। साथ ही मेला क्षेत्र भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है. जिसमें सिविल पुलिस, सीआरपीएफ, आरएएफ और एटीएस के कमांडो भी शामिल हैं. मेला क्षेत्र में डेढ़ सौ से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके साथ ही ड्रोन कैमरे से भी मेले की निगरानी की जा रही है. पुलिस महकमे के आला अधिकारियों के साथ ही प्रशासन के आला अधिकारी भी मेले में भ्रमण कर रहें हैं.

Basant Panchami 2023 Shopping: बसंत पंचमी के दिन खरीदें ये चीजें, मां सरस्वती की कृपा से घर में होने लगेगी बरकत

Trending news