UP News : देवोत्थान पर बांके बिहारी के दर्शन नहीं कर पाएंगे भक्त, ब्रज रज उत्सव में शामिल होंगे PM मोदी
Advertisement

UP News : देवोत्थान पर बांके बिहारी के दर्शन नहीं कर पाएंगे भक्त, ब्रज रज उत्सव में शामिल होंगे PM मोदी

Mathur News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देव उत्थान एकादशी के मौके पर वृंदावन आ सकते हैं. प्रधानमंत्री बनने के बाद वह पहली बार बांकेबिहारी के दर्शन करने आएंगे. इससे पहले भी वृंदावन में वह दो बार आए लेकिन दर्शन नहीं किए थे.

UP News : देवोत्थान पर बांके बिहारी के दर्शन नहीं कर पाएंगे भक्त, ब्रज रज उत्सव में शामिल होंगे PM मोदी

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा शहर में धौली प्याऊ स्थित रेलवे ग्राउंड में 23 नवंबर 2023 को ब्रज रज उत्सव आयोजित किया जा रहा है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन प्रस्तावित है. मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार बांकेबिहारी के दर्शन करने आ सकते हैं. इससे पहले भी वृंदावन में वह दो बार आए लेकिन दर्शन नहीं किए.  देव उत्थान एकादशी तिथि पर प्रधानमंत्री के वृंदावन आने पर मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर रोक रहेगी. वहीं वृंदावन की परिक्रमा लगाने वाले लाखों श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

पहले भी दौरे पर आ चुके हैं पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी 2019 को अक्षय पात्र फाउंडेशन में आयोजित कार्यक्रम में आए थे, लेकिन वह मंदिर नहीं आए. इससे पहले 22 अक्टूबर 2010 में वात्सल्य ग्राम में वरिष्ठ पत्रकार भानु प्रताप शुक्ल शहीद संग्रहालय का उद्घाटन करने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी आए थे.

सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट मोड पर
पीएम के संभावित दौरे को देखते हुए प्रशासनिक और पुलिस आलाधिकारी सुरक्षा और सफाई व्यवस्था में जुटे हैं। खुफिया विभाग भी अलर्ट मोड में है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन करने के लिए 23 नवंबर को वृंदावन आ सकते हैं. हालांकि प्रधानमंत्री कार्यालय से वृंदावन आगमन का कार्यक्रम नहीं आया, लेकिन सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री रात में मथुरा में ही प्रवास कर सकते हैं.

देव उत्थान एकादशी पर लगती है भीड़
23 नवंबर को पीएम के प्रस्तावित मथुरा और वृंदावन दौरे वाले दिन देव उत्थान एकादशी होने पर लाखों श्रद्धालु तीन वन मथुरा, वृंदावन और छटीकरा की परिक्रमा और वृंदावन की परिक्रमा करते हैं. साथ ही बांकेबिहारी के दर्शन करने के लिए भी भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. 

ऐसे में पीएम की सिक्योरिटी को देखते हुए मंदिर और उसके आसपास के इलाके को में खास निगरानी रखी जा रही है. परिक्रमा को भी पीएम के आवागमन के दौरान सुरक्षा के नजरिए से रोका जा सकता है.

Watch: कब है देवउठानी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और सही पूजन विधि

Trending news