Ganga Vilas Cruise : गंगा विलास जैसे क्रूज देश की छोटी-बड़ी नदियों में चलेंगे, पीएम मोदी ने किया ऐलान
Advertisement

Ganga Vilas Cruise : गंगा विलास जैसे क्रूज देश की छोटी-बड़ी नदियों में चलेंगे, पीएम मोदी ने किया ऐलान

Ganga Vilas Cruise : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 सितारा होटल जैसी सुविधाओं वाले गंगा विलास क्रूज का उद्घाटन किया. साथ ही वाराणसी की टेंट सिटी का भी अनावरण किया.

Ganga Villas Cruise in Varanasi

Ganga Vilas Cruise : पीएम मोदी ने वाराणसी से 3200 किलोमीटर दूर असम के डिब्रूगढ़ की यात्रा पर निकले गंगा विलास क्रूज को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाई. यह दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज है. इस समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ और असम के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद थे. पीएम ने कहा कि समुद्र किनारे के महाराष्ट्र, गुजरात जैसे राज्यों की तरह नदियों से समृद्ध राज्यों यूपी, बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार आदि में भी ऐसे ही रिवर क्रूज जल्द चलाए जाएंगे, जो टूरिज्म इकोनॉमी के साथ ट्रांसपोर्ट औऱ लॉजिस्टिक को भी फायदा पहुंचाएंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जल्द ही देश की अन्य छोटी बड़ी नदियों में छोटे बड़े क्रूज यानी पानी में तैरते जहाज चलाए जाएंगे. इससे अंतरराज्यीय जल परिवहन को फायदा मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी से आज गंगा के माध्यम से यह बड़ा अभियान पर्यटन क्षेत्र में बड़ा कदम साबित होगा.

पीएम ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास की दिशा में यह बड़ा कदम होगा. सड़क के मुकाबले पानी से परिवहन की लागत ढाई गुना कम होती है. जबकि रेलवे के मुकाबले यह एक तिहाई लागत में संभव है. ये गंगा विलास क्रूज अंतारा क्रूज द्वारा चलाया जा रहा है, जो यूपी, बिहार, बंगाल समेत पांच राज्यों के अलावा बांग्लादेश के जलमार्ग के रास्ते 51दिनों की यात्रा पर निकला है. 

क्रूज़ के रूम यानी स्यूट्स 5 स्टार होटल जैसे हैं. कमरे में सभी सुख सुविधाएं हैं. इसमें तकिये से लेकर गलीचे तक देश के ही अलग-अलग जगह से मंगाए गए हैं. अध्ययन के लिए यहां स्टडी टेबल हैं. टीवी के अलावा किताबें रखी गई हैं. कमरे के दरवाजे पर एक मैप बनाया गया है. कमरे से रिवर व्यू बहुत सुंदर दिखाई देता है. कोई भी अपने कमरे से कभी भी बाहर का आकर्षक नजारा देख सकता है. 

WATCH: पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को दिखाई हरी झंडी, जानें क्यों खास है ये क्रूज 

 

 

Trending news