PM Kisan Yojana: किसानों को 6 नहीं अब मिलेंगे 10 हजार, योजना का केवल इन किसानों मिलेगा फायदा!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1727939

PM Kisan Yojana: किसानों को 6 नहीं अब मिलेंगे 10 हजार, योजना का केवल इन किसानों मिलेगा फायदा!

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 6 हजार रुपये की मदद मिलती है, लेकिन एक राज्य की योजना के तहत अब यह पैसा 6 हजार की जगह 10 हजार रुपये मिलेगा. जानिए इसकी पात्रता और शर्तें. 

PM Kisan Yojana: किसानों को 6 नहीं अब मिलेंगे 10 हजार, योजना का केवल इन किसानों मिलेगा फायदा!

PM Kisan Yojana: भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है लेकिन अभी यहां किसानों की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं है. इसी को सुधारने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे उनके जीवन स्तर में बदलाव आ सके. केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) इन्हीं में से एक है, जिससे 6 हजार रुपये सालाना पात्र किसानों को दिए जा रहे हैं. इसी की तर्ज पर एक राज्य ने किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की है, जिससे किसानों को 6 की जगह 10 हजार रुपये मिलेंगे. जानिए इसके बारे में. 

मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू की है योजना
मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) है. जिसका उद्देश्य  किसानों की मदद करना है, जिससे उनको खेती-किसानी में आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े. मध्यप्रदेश सरकार की यह महत्वकांक्षी योजना साल 2022 में शुरू की गई थी, तब यह पैसा दो-दो हजार रुपये की दो किस्तों के रूप में किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता था. 

मिलेगी 10 हजार रुपये सालाना की मदद 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी किसानों को 6 हजार रुपये आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जा रही है. यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में भेजा जाता है. इसी में एमपी सरकार की ओर से किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) के तहत 4 हजार रुपये मिलेंगे. यानी किसानों को सालाना 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी. 

किन किसानों को मिलेगा फायदा? 
ध्यान दें कि इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश के किसानों को ही मिलेगा. साथ ही प्रदेश के सभी किसान इसके पात्र नहीं होंगे. योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं. जिन पात्रों की पीएम किसान की किस्त का पैसा अटकता है तो यह पैसा भी खाते में नहीं आएगा. 

WATCH: बारिश के लिए युवकों का अजीब टोटका, कीचड़ में सनकर युवकों ने इंद्रदेव को फोन लगाकर की बरसात की मांग

Trending news