PM Kisan: 12वीं किस्त के ल‍िए अभी चेक करें स्टेटस, ये ल‍िखा हो तो आने वाले हैं पैसे, ऐसे करें चेक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1341835

PM Kisan: 12वीं किस्त के ल‍िए अभी चेक करें स्टेटस, ये ल‍िखा हो तो आने वाले हैं पैसे, ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana: देश भर के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना के तहत अगली यानी 12वीं किस्त इसी महीने भेजी जा सकती है. इससे पहले किसान खबर में दिए गए तरीके से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि उन्हें अगली किस्त मिलेगी या नहीं...

फाइल फोटो.

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए बड़ी खबर है. देश भर के करोड़ों किसानों को योजना की अगली किस्त जल्द ही उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जा सकती है. अब तक 11 किस्तें मिल चुकी हैं. अब सभी लाभार्थियों को 12वीं किस्त का इंतजार है. ऐसे में इस योजना से जुड़े किसान अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. जिससे आपको पता चल सकता है कि आपको अगली किस्त के पैसे मिलेंगे या नहीं....

इस तरह चेक कर सकते हैं पीएम किसान किस्त का स्टेटस (how to check pm kisan status)
सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
यहां 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब  Beneficiary Status पर क्लिक करें.
इसमें किसान अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरें.
इसके बाद Get Report के ऑप्शन पर क्लिक करें.
इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

किस स्‍टेटस का क्या है मतलब? 
पहला स्टेटस:
'Waiting For Approval By State' इसका मतलब अभी तक राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है. 
दूसरा स्टेटस: 'Request For Transfer' इसका मतलब है कि राज्य की तरफ से किसान का डाटा चेक कर लिया गया है और केंद्र सरकार से पैसे ट्रांसफर करने के ल‍िए अनुरोध किया गया है.
तीसरा स्टेटस: 'FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending' इसका मतलब किस्त के पैसे भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुछ दिन में आपके अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से पैसे आ जाएंगे. 

कब जारी होगी अगली किस्त?
क‍िसानों को इस योजना की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलनी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, अगली किस्त 15 सितंबर के पहले ही किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है.  

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये 
केंद्र सरकार ने क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है. जो हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर क‍िया जाता है. अब तक इस योजना की 11 क‍िस्‍तें क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. देश भर के करोड़ों किसान 12वीं क‍िस्‍त (PM Kisan 12th Insatallment) का इंतजार कर रहे हैं.

Trending news