स्वर्ग में भी किसानों को भेजी जा रही पीएम किसान सम्मान निधि, झांसी में पकड़ा गया बड़ा घोटाला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1701542

स्वर्ग में भी किसानों को भेजी जा रही पीएम किसान सम्मान निधि, झांसी में पकड़ा गया बड़ा घोटाला

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत इसलिए की गई थी ताकि किसानों को मदद मिल सके, लेकिन कृषि विभाग की ओर से की गई जांच में खुलासा हुआ है कि अपात्र लोग योजना का लाभ उठा रहे थे. ऐसे लोगों से रिकवरी की तैयारी की जा रही है. 

फाइल फोटो

PM Kisan Samman Nidhi : झांसी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भूतों को भी मिल रहा है. दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत इसलिए की गई थी ताकि किसानों को मदद मिल सके, लेकिन झांसी जनपद में मृतक किसानों को भी योजना का लाभ मिल रहा है. 

ऐसे हुआ खुलासा 
कृषि विभाग की ओर से की गई जांच के बाद यह खुलासा हुआ है. कृषि विभाग के मुताबिक, कुछ लाभार्थियों के निधन के बाद भी उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि भेजी जा रही है. ऐसे लगभग 3200 किसानों की पहचान की गई है. बताया गया कि 3200 मृतक किसानों के खाते में निधि की राशि भेजी जा रही थी. 

5700 अपात्र लोग पाए गए 
कृषि विभाग के उपनिदेशक महेंद्र पाल सिंह ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले झांसी किसानों की जांच की गई. इस दौरान जांच टीम ने झांसी के पांच तहसीलों में गई. इस दौरान जांच टीम ने पाया कि 5700 अपात्र लोग किसान सम्‍मान का लाभ ले रहे थे. 

3200 मृत के खाते में जा रही थी राशि 
कृषि विभाग के उपन‍िदेशक महेंद्र पाल सिंह ने बताया कि इनमें से 3200 ऐसे लोग हैं जिनका निधन हो चुका है और उनके खाते में राशि जा रही है. इसके अलावा आयकर देने वाले और भूमिहीन व्यक्तियों को भी इस योजना का लाभ मिल रहा था. खुलासा होने के बाद कृषि विभाग की ओर से रिकवरी की तैयारी की जा रही है. 

एक करोड़ 95 लाख की रिकवरी 
बताया गया कि 1 करोड़ 95 लाख 62 हजार रुपये की रिकवरी का नोटिस दिया गया है. कृषि विभाग के उपनिदेशक महेंद्र पाल सिंह ने बताया कि जो भी अपात्र लोग सामने आए हैं. उनकी रिपोर्ट शासन को भेजी गई है. जिन लोगों ने नियमों का उल्लंघन कर योजना का लाभ लिया है. उनसे रिकवरी की जाएगी. आयकर देने वाले लोगों से तो रिकवरी शुरू भी कर दी गई है.

WATCH: जानें कौन-सी हैं शनिदेव की 4 प्रिय राशि, शनि जयंती पर इन राशियों के बनेंगे बिगड़े काम, हो जाएंगे मालामाल

Trending news