PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान लाभार्थियों की बल्ले-बल्ले! 6 हजार नहीं अब मिलेगी इतनी रकम?
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान लाभार्थियों की बल्ले-बल्ले! 6 हजार नहीं अब मिलेगी इतनी रकम?

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है. जिसके तहत अब उनके खाते में आने वाली किस्त का पैसा बढ़ सकता है. हालांकि इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है.

PM kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है. जिसके तहत अब उनके खाते में आने वाली किस्त का पैसा बढ़ सकता है. हालांकि इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया गया है कि पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले पैसे में बढ़ोतरी हो सकती है. यहां जानिए पूरी जानकारी.

6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार की जा सकती है राशि
गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा जरूरतमंद किसानों की मदद के लिए बेहद महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. योजना के तहत पात्र किसानों को अभी 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जा रही है. इस पैसे को दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में भेजा जाता है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब इस राशि को बढ़ाकर 8 हजार रुपये किया जा सकता है. यह बढ़ोतरी एक साल के लिए की जाएगी और इसके बाद दोबारा इसकी समीक्षा की जाएगी. हालांकि स्पष्ट कर दें कि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

कब आएगी 13वीं किस्त ( PM kisan 13th Installment Update) 
पात्र किसानों के खाते में अब तक पीएम किसान योजना की 12 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. जिसके बाद से 13वीं किस्त का किसान इंतजार कर रहे हैं. पहले जहां इसके दिसंबर में, फिर नए साल पर इसे खाते में ट्रांसफर करने की रिपोर्ट्स सामने आईं. लेकिन अभी भी किस्त का इंतजार बना हुआ है. अब मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि किस्त को इसी महीने जारी किया जा सकता है. 

ई-केवाईसी कराना अनिवार्य ( PM kisan Samman Nidhi E-KYC) 
बता दें, पीएम किसान लाभार्थियों के लिए अब ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर किस्त का पैसा अटक सकता है. किसानों को इस संबंध में जानकारी देने के लिए कैंप भी लगाए जा रहे हैं. ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया आसान है, आप घर बैठे पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. 

 

 

 

Trending news