PM Kisan 14th Installment: इस तारीख को भी नहीं आएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त! जानिए लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

PM Kisan 14th Installment: इस तारीख को भी नहीं आएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त! जानिए लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Yojna 14th Installment:  पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार करोड़ों किसान बेसब्री से कर रहे हैं, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि किस्त का पैसा खाते में कब ट्रांसफर किया जाएगा. 

PM Kisan 14th Installment: इस तारीख को भी नहीं आएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त! जानिए लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Yojna 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment) के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई कंफर्म डेट सामने नहीं आ सकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पहले 30 जून को किस्त के आने की बात कही गई लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद कयास लगाए गए कि जुलाई के पहले सप्ताह या 15 जुलाई तक किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा, लेकिन अभी तक यह भी संभव होता नजर नहीं आ रहा है.

गौरतलब है कि जरूरतमंद किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yajana) चला रही है. इस योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये आर्थिक मदद सालाना मुहैया कराई जाती है. यह पैसा दो-दो हजार रुपये के रुपये में तीन बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में भेजा जाता है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी होती है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. यह पैसा लाभार्थियों के खाते में सीधे भेजा जाता है. 

ये काम जरूरी
पीएम किसान योजना को पात्रों को लाभ दिलाने के लिए लागू किया गया है, लेकिन अक्सर फर्जीवाड़ा का अपात्रों द्वारा लाभ उठाने के मामले सामने आते रहते हैं. इस पर रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा कदम उठाए जा रहे हैं, इसीलिए योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी को ऑनलाइन या नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमैट्रिक के जरिए करा सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन भी इस प्रोसेस को पूरा किया जा सकता है. नीचे इसे ऑनलाइन करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है.  

ऑनलाइन eKYC अपडेट कैसे करें?
Step 1: सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
Step 2: इसके बाद  होमपेज के दाएं तरफ ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें.
Step 3: अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें.
Step 4: इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.
Step 5: 'Get OTP' पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP दर्ज करें.

Trending news