PM Kisan 14th Installment Date: 27 या 28 जुलाई, पीएम किसान की 14वीं किस्त को लेकर है कंफ्यूजन? जान लीजिए कब आएंगे 2000 रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1789838

PM Kisan 14th Installment Date: 27 या 28 जुलाई, पीएम किसान की 14वीं किस्त को लेकर है कंफ्यूजन? जान लीजिए कब आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 14th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त के 2000 रुपये किसानों के खाते में जल्द ही आने वाले हैं. लेकिन इसकी डेट को लेकर कंफ्यूजन पैदा हो रहा है. जानिए आखिर किस दिन खाते में 2000 रुपये आएंगे. 

PM Kisan 14th Installment Date: 27 या 28 जुलाई, पीएम किसान की 14वीं किस्त को लेकर है कंफ्यूजन? जान लीजिए कब आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 14th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त आने में अब ज्यादा समय बाकी नहीं रह गया है. जल्द ही लाभार्थियों के खाते में 2 हजार रुपये आने वाले हैं. लेकिन इससे पहले लाभार्थियों के मन में तारीख को लेकर दुविधा देखने को मिल रही है. कहीं किस्त के 27 जुलाई को खाते में आने की बात कही जा रही है तो कहीं पर 28 जुलाई को 2000 रुपये आने की बात कही जा रही है. इस वजह से किसान असमंजस की स्थिति में हैं. आइए जानते हैं कि किस्त का पैसा किस तारीख को ट्रांसफर किया जाएगा. 

सबसे पहले जान लेते हैं कि कंफ्यूजन क्यों है, दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट्स में 28 जुलाई 2023 को किस्त के ट्रांसफर होने की बात कही जा रही है. वहीं कई जगह पर इसके 27 जुलाई को खाते में आने की खबर है. लेकिन अगर पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देखें तो किस्त जारी होने की तारीख के बारे में बताया गया है. यहां दी गई जानकारी के मुताबिक लाभार्थी किसानों के खाते में किस्त के 2 हजार रुपये 27 जुलाई 2023 को ट्रांसफर किए जाएंगे. साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ही 14 किस्त जारी करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री ने ही 13वीं किस्त कर्नाटक से जारी की थी. 

बता दें कि पीएम किसान योजना के जरिए लाभार्थी किसानों के खाते में केंद्र सरकार की ओर से 6 हजार रुपये सालाना भेजे जाते हैं. यह पैसा 2 हजार रुपये की 3 किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है. पहली किस्त का पैसाअप्रैल-जुलाई के बीच भेजा जाता है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. यह पैसा लाभार्थियों के खाते में सीधे भेजा जाता है.

इनका अटक सकती है पैसा
जिन किसानों ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया को अब तक पूरा नहीं किया है. उनकी किस्त का पैसा अटक सकता है. इस प्रक्रिया को आप घर बैठे फोन से ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए करा सकते हैं. इसके अलावा सीएससी सेंटर के जरिए भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट के मिसमैच होने पर किस्त का पैसा अटक सकता है. इसलिए अपना स्टेटस चेक कर लें और अगर इसमें कोई खामी है तो फौरन इसे ठीक कर लें. 

Trending news