Advertisement
photoDetails0hindi

Sawan 2022: सावन के महीने में जरूर घर लाएं ये चीजें; कभी नहीं होगी पैसों की कमी, बनी रहेगी सुख-शांति

Sawan 2022: सावन का पावन माह शुरू हो गया है और इसी के साथ त्योहारों का आगाज भी हो गया है. घरों में पूजा-पाठ चल रहा है और सकारात्मक माहौल बन गया है. आपको बता दें कि सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को आने वाला है. इस दिन भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा की जाती है. कहा जाता है कि सावन में शिव की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है और उनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. आइए बताते हैं, इस पावन महीने में किन चीजों को घर लाना शुभ माना जाता है.

डमरू

1/6
डमरू

शिव की पूजा सावन में बेहद जरूरी है. इसी के साथ जरूरी है पूजा में डमरू बजाना. मान्यता है कि इससे भोले खुश हो जाते हैं और अपने प्रिय भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

 

रुद्राक्ष

2/6
रुद्राक्ष

मान्यताएं कहती हैं कि रुद्राक्ष भगवान शिव के आंसुओं से जन्मा है. इसलिए सावन का पावन महीने में रुद्राक्ष घर लाएं. क्योंकि इससे तरक्की मिलती है. वहीं, कहा जाता है कि अगर सावन में रुद्राक्ष धारण किया जाए, तो मन शांत रहता है और दिल पर खतरा नहीं मंडराता.

शिवलिंग

3/6
शिवलिंग

भगवान शिव के प्रतीक के तौर पर हम शिवलिंग की पूजा करते हैं. कहा जाता है कि अगर सावन माह में हम शिवलिंग को घर लाएं तो यह बहुत शुभ होता है. हालांकि, याद रखने वाली बात यह है कि शिवलिंग 2 इंच से बड़ा ना हो. वहीं, एक बार इसकी स्थापना हो जाए, तो शिवलिंग की नियमित पूजा करनी चाहिए. अनिवार्य होता है. ऐसे में भक्तों को इस नियम का पालन करना चाहिए. 

चांदी का कड़ा

4/6
चांदी का कड़ा

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि सावन में चांदी का कड़ा खरीदना लाभकारी है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन में चांदी का कड़ा खरीदने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है.

चांदी की डिब्बी

5/6
चांदी की डिब्बी

शिव जी की भस्म को घर में रखना शुभ माना गया है. वहीं, भस्म रखने के लिए चांदी की डिब्बी होना भी जरूरी है. चांदी की डिबिया में रखी भस्म रोज मस्तक पर लगानी चाहिए. ऐसा करने से भोलेनाथ का आशीर्वाद हमेशा हमपर बना रहता है.

डिस्क्लेमर:

6/6
डिस्क्लेमर:

 भारत मान्यताओं का देश है और मान्यताओं को सही या गलत के चश्मे से नहीं देखा जा सकता. यह आर्टिकल भी उन्हीं मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.