Advertisement
photoDetails0hindi

बर्थडे स्पेशल: काशी से कुशीनगर तक ये 17 प्रोजेक्ट बदल रहे UP- उत्तराखंड की तस्वीर, जानें पिछले 8 सालों में पीएम मोदी की बड़ी पहल

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 72 साल के होने वाले हैं. 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के महेसाणा जिले के वडनगर में पैदा हुए मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ.  1972 में RSS से जुड़कर उन्होंने अपना राजनीतिक करियर शुरू किया. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने आठ साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं. केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में योजनाओं और परियोजनाओं की खूब सौगात मिली है. खास बात यह है कि यहां कई परियोजनाएं पूरी हो गई हैं और कुछ जल्द पूरी हो जाएंगी. आइये जानते हैं कि बीते 8 बरसों में यूपी और उत्तराखंड को कौन-कौन सी सौगातें मिली हैं...

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर

1/17
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर देश के प्रधानमंत्री और वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है. वाराणसी के साथ-साथ यह पूरे यूपी के लिए बड़ी सौगात रही है. पीएम मोदी ने बाबा विश्वनाथ मंदिर को भव्यता प्रदान करने और हर तरह की सुविधा विकसित करने का बीड़ा पूरी जिम्मेदारी के साथ उठाया. जिसका नतीजा है कि आज कॉरिडोर काशी विश्वनाथ मंदिर, मणिकर्णिका घाट और ललिता घाट के बीच 25,000 स्‍क्‍वायर वर्ग मीटर में बन कर खड़ा है. 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे

2/17
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के तौर पर एक बड़ी सौगात दी. पीएम ने इसी साल 16 जुलाई को उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने ही 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया था. बता दें कि यह एक्सप्रेस-वे सात जिलों से होकर गुजरता है. जिसमें चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिले हैं. 

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे

3/17
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन से करीब 29 घंटे पहले उनका ड्रीम प्रोजेक्ट दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (DME) का काम भी पूरा हो गया. अब दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की 16 लेन पर सफर हो सकेगा. इससे पहले केवल 12 लेन चालू थीं. वैसे तो यह एक्सप्रेस-वे अप्रैल 2021 को ही चालू हो गया था, लेकिन गाजियाबाद में लालकुआं के पास चिपियाना गांव में एक ओवर ब्रिज का काम रह गया था. कल रात एशिया का सबसे वजनी रेलवे ओवरब्रिज जनता के लिए खोल दिया गया. यह ओवरब्रिज 2270 टन का है इस लिए इसे बनाने में 1.5 साल का समय लगा. 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

4/17
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पीएम मोदी के कार्यकाल में ही उत्तर प्रदेश के साथ देश को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का नायाब तोहफा मिला. पीएम ने नवंबर 2021 को 341 किलोमीटर लम्बे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था. ये एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ता है. ये एक्सप्रेस वे लखनऊ के चांद सराय से शुरू होकर गाजीपुर तक पहुंचता है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरता है. प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2018 में आजमगढ़ से इसकी आधारशिला रखी थी. 

राम मंदिर

5/17
राम मंदिर

अयोध्या में राम मंदिर के लिए लंबे समय तक संघर्ष चला. लेकिन वर्षों के संघर्ष के बाद हिंदुओं के आराध्य भगवान राम के मंदिर की 5 अगस्त 2020 को नींव रखी गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखी. पीएम मोदी के आधारशिला रखते ही देश और दुनियाभर के रामभक्तों में उम्मीद जगी कि अयोध्या में जल्द ही भगवान राम का भव्य मंदिर बनेगा. मंदिर के निर्माण कार्य को शुरू हुए दो साल हो चुके हैं. मंदिर का काफी काम हो चुका है. माना जा रहा है कि 2024 के अहम लोकसभा चुनावों से कुछ महीने पहले गर्भगृह भक्तों के लिए खुल जाएगा. भक्त श्रीराम लला के दर्शन कर सकेंगे. 

गंगा एक्सप्रेस-वे

6/17
गंगा एक्सप्रेस-वे

मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित 17,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 594 किमी लंबी गंगा एक्सप्रेस-वे का कार्य तेज गति से किया जा रहा है. यह एक्सप्रेस-वे 12 जिलों से गुजरेगा. ये एक्सप्रेस-वे यूपी के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र को आपस में जोड़ेगा. एक्सप्रेस-वे मेरठ से शुरू होकर हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए यह प्रयागराज पर समाप्त होगा. पीएम मोदी ने दिसंबर 2021 में शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) का शिलान्यास किया था. बता दें कि यह प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में शामिल है. 

जेवर एयरपोर्ट

7/17
जेवर एयरपोर्ट

गौतम बुद्ध नगर के जेवर में एशिया के विशालतम एयरपोर्ट 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नंवबर 2021 को दुनिया के चौथे सबसे बड़े एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को तय समय से 8 महीने पहले पूरा करने का प्लान तैयार किया गया है. काम में तेजी लाने के लिए अब श्रमिकों की संख्या 4000 कर दी जाएगी. इसके अलावा 400 मशीनों को लगाया जाएगा. ताकि जनवरी 2024 तक काम पूरा हो सके, जबकि काम पूरा करने की समय सीमा सितंबर 2024 तय की गई है. 

 

रामायण सर्किट

8/17
रामायण सर्किट

दो साल पहले मोदी सरकार ने रामायण सर्किट योजना को शुरू करने का ऐलान किया था. जिसका उद्देश्य देश में उन सभी स्थानों को जोड़ना है, जहां-जहां भगवान राम गए थे और जो रामायण से जुड़ी पौराणिक कथाओं की वजह से प्रसिद्ध हैं. स्वदेश दर्शन योजना के तहत पर्यटन मंत्रालय की ओर से जो 13 थीम आधारित पर्यटन सर्किट्स विकसित किए जाने हैं, उनमें से रामायण सर्किट एक है. रामायण सर्किट प्रोजेक्ट में देश के 9 राज्यों के 15 स्थान आते हैं. जिनमें से तीन यूपी के स्थान हैं- अयोध्या, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट. 

बौद्ध सर्किट परियोजना

9/17
बौद्ध सर्किट परियोजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल में सनातन, बौद्ध, सिख, इस्लाम व जैन धर्म के धर्मस्थलों को जोड़ने के लिए सर्किट विकसित करने पर जोर दिया है. इस क्रम में कई सर्किट का काम पूरा हो चुका है. कई में काम अभी जारी है.  2016 में बौद्ध सर्किट परियोजना की घोषणा की गई थी. जिसमें बिहार और उत्तर प्रदेश में बोधगया, नालंदा, राजगीर, वैशाली, सारनाथ, श्रावस्ती, कुशीनगर, कौशाम्बी, संकिसा और कपिलवस्तु के स्थलों को और विकसित करने की योजना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72.63 करोड़ से बुद्धिस्ट सर्किट के विकास कार्य के लिए प्रो-पुअर प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. 

 

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

10/17
कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्टूबर 2021 को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया. करीब 260 करोड़ रुपये की लागत से 589 एकड़ भूभाग में बना यह यूपी का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. बौद्ध धर्मस्थल को दुनिया भर से जोड़ने के मकसद से इसका निर्माण किया गया है. बता दें कि कुशीनगर गौतमबुद्ध का महापरिनिर्वाण स्थल है और बौद्ध समुदाय के लोगों का एक अहम तीर्थ स्थल है. ऐसे में यहां एयरपोर्ट बनने से पर्यटकों को सुविधा हुई है. 

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर

11/17
रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर

प्रधानमंत्री मोदी ने 15 जुलाई, 2021 रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का भी उद्घाटन किया. यह कन्वेंशन सेंटर जापान देश के सहयोग से बना है. इसमें जापानी और भारतीय वास्तु शैलियों का संगम नजर आता है. इसकी नींव दिसंबर 2015 में पड़ी थी, जब जापान के पीएम शिंजो अबे भारत दौरे पर आए हुए थे. 

राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, अलीगढ़

12/17
राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, अलीगढ़

प्रधानमंत्री मोदी ने अलीगढ़ में सितंबर 2021 को राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी. अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी शुरू करके उन्हें सम्मान प्रदान किया गया. 

 

नौ जिलों में मेडिकल कॉलेज

13/17
नौ जिलों में मेडिकल कॉलेज

पीएम मोदी ने अक्टूबर 2021 में यूपी को नौ मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी. जिसमें सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar), देवरिया, एटा, हरदोई (Hardoi), गाजीपुर (Ghazipur), मिर्जापुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर और जौनपुर के मेडिकल कॉलेज शामिल है. 

गोरखपुर AIIMS

14/17
गोरखपुर AIIMS

पीएम मोदी ने गोरखपुरवासियों को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की सौगात दी है. गोरखपुर एम्स की चिकित्सकीय सुविधाओं का फायदा पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को भी मिलता है. बता दें कि फरवरी 2023 से AIIMS गोरखपुर में एमडी व एमएस की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही पीएचडी की कक्षाएं भी चलने लगेंगी. 

फिल्म सिटी

15/17
फिल्म सिटी

यूपी के जेवर में फिल्म सिटी (UP Film City) के निर्माण का काम जोर-शोर से जारी है. पीएम मोदी के ही कार्यकाल में यूपी के जेवर में फिल्म सिटी बनने का ऐलान किया गया. यह परियोजना भविष्य में यूपी की शान साबित होगी. इसके साथ ही हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. बता दें कि यह सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है.

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे

16/17
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे

नई दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे केंद्र की मोदी सरकार और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार है. इस एक्सप्रेस-वे के बनने से दोनों शहरों के बीच की दूरी अब दो घंटे रह जाएगी. माना जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) शुरू हो जाएगा. खबरों की मानें तो दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे के निर्माण का काम आखिरी चरण में है. 

केदारनाथ तीर्थ क्षेत्र का पुनर्निर्माण

17/17
केदारनाथ तीर्थ क्षेत्र का पुनर्निर्माण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है केदारनाथ तीर्थ क्षेत्र का पुनर्निर्माण. पीएम मोदी ने नवंबर 2021 में केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया था. केदारनाथ में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं. राज्य सरकार भी पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने में जुटी है.