Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1575322
photoDetails0hindi

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर ज्यादा चढ़ जाए भांग-धतूरा तो इन घरेलू उपायों से उतरेगा नशा

महाशिवरात्रि के दिन लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना और व्रत-उपवास रखते हैं. शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने का विशेष महत्व है. शिवरात्रि के दिन कई लोग भांग का सेवन भी करते हैं.  लेकिन कई बार यह भांग हमारे लिए महंगी पड़ जाती है.

अदरक

1/8
अदरक

Mahashivratri 2023: भांग का नशा उतारने के लिए अदरक भी काफी फायदेमंद साबित होती है.  नशे से प्रभावित व्यक्ति को अदरक का टुकड़ा चूसने के लिए दें. धीरे-धीरे नशा उतर जाएगा.

 

सरसों का तेल

2/8
सरसों का तेल

Mahashivratri 2023: भांग का नशा उतारने में सरसों का तेल भी काफी असरदार है.  सरसों के तेल को हल्का गर्म करने के बाद एक-दो बूंद कान में डालने से व्यक्ति होश में आ जाएगा.

 

नारियल पानी

3/8
नारियल पानी

Mahashivratri 2023:  नारियल पानी में भी एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में नशा करने वाले केमिकल असर खत्म करता है. नशा उतारने के लिए नारियल पानी की काफी कारगर साबित होगा.

 

इमली

4/8
इमली

Mahashivratri 2023: अगर आप भांग का नशा उतारना चाहते हैं, तो इसमें इमली आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए 30 ग्राम इमली को 250 ग्राम पानी में भिगो दें.  कुछ देर बाद इमली को मथकर छान लें. अब इसमें 30 ग्राम गुड़ घोलकर इस पानी पी लें. 

 

संतरे-खट्टे फल

5/8
संतरे-खट्टे फल

Mahashivratri 2023: संतरे का सेवन, भांग का नशा कम करने का एक बढ़ि‍या विकल्प है. इसके अलावा बगैर शक्कर या नमक डला हुआ नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने पर भांग का नशा उतर जाएगा.इमली के अलावा छाछ, संतरा, नींबू, मोसंबी आदि का सेवन भी कर सकते हैं.

महाशिवरात्रि पर भांग

6/8
महाशिवरात्रि पर भांग

Mahashivratri 2023: ये सभी जानते हैं कि महाशिवरात्रि पर भांग के बिना त्‍योहार पूरा नहीं होता है.  लेकिन जब उसका नशा नहीं उतरता है तो स्वास्थ्य पर भारी पड़ जाता है.  सिरदर्द, सिर चकराना, उल्टी होना जैसे लक्षण सामने आते हैं.आइए जानते हैं अचूक उपाय जिससे आपका भांग का नशा आसानी से उतर जाएगा.

शिव की होती है विधिवत पूजा

7/8
शिव की होती है विधिवत पूजा

Mahashivratri 2023: इस व्रत को रखने वाले भक्तों को कोई भी परेशानी छू नहीं सकती. शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था. शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की विधिवत पूचा-अर्चना और जलाभिषेक करने से भक्तों के सभी दुख दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है. 

8/8

Mahashivratri 2023: सनातन धर्म में महाशिवरात्रि महापर्व का खास महत्व है. फाल्गुन माह की कृष्ण चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि होती है, इस दिन शिवभक्त पूरे दिन उपवास रखते हैं और शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाते हैं.