Aluminium Foil Side Effects:यदि एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करते हैं तो सावधान, सेहत को हो सकता है ये नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1636630

Aluminium Foil Side Effects:यदि एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करते हैं तो सावधान, सेहत को हो सकता है ये नुकसान

Aluminium Foil Side Effects:बदली लाइफस्टाइल के बीच खाने-पीने की आदतें बदल गई हैं. इसी तरह टिफिन से लेकर भोजन को परोसे जाने के तरीके सबकुछ एडवांस हो गए हैं. अब एल्युमिनियम फॉयल में खाने की पैकिंग को ही ले लीजिए. दिखने में ये भले ही बहुत अच्छा लगे लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी हैं.

Aluminium Foil Side Effects:यदि एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करते हैं तो सावधान, सेहत को हो सकता है ये नुकसान

Aluminium Foil Side Effects:दफ्तर या सफर के लिए निकलते समय अक्सर टिफिन पैक करने के लिए घरों में एल्युमिनियम फॉयल उपयोग में लाया जाता है. रेस्टोरेंट से लेकर स्ट्रीट फूड शॉप पर कुछ भी खाने की चीज खरीदते हैं तो दुकानदार एल्युमिनियम फॉयल में ही पैक करके देते हैं. यह इस्तेमाल करने में जहां आसान होता है वहीं इससे खाने की ताजगी भी बनी रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में एल्युमिनियम फॉयल का अधिक उपयोग आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है.

हालांकि कुछ लोग तर्क दे सकते हैं कि यदि हम एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पकाते हैं तो फॉयल हमें कैसे नुकसान पहुंचा सकता है? लेकिन, वे नहीं जानते कि ऐसे बर्तनों से खाना बनाना कोई समस्या नहीं है, इसे एल्युमिनियम फॉयल में रखकर ओवन में रखने में दिक्कत होती है. यह उच्च तापमान पर तैयार किए गए अम्लीय या मसालेदार भोजन के साथ खास तौर पर सच है. अक्सर, हम बचे हुए खाने को एल्युमीनियम फॉयल में लंबे समय तक ताज़ा रखने के लिए स्टोर करते हैं. यदि इसमें नहीं है, तो हम उस कंटेनर के ऊपर पन्नी के एक टुकड़े के साथ भोजन को कवर करते हैं जिसमें भोजन स्टोर किया जा रहा है और यह दूसरे दौर के लिए अच्छा है, लेकिन दुर्भाग्य से इसे इस तरह से स्टोर करना सुरक्षित नहीं है.

जर्नल इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इलेक्ट्रोकेमिकल साइंस में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक "धातु - एल्युमीनियम पन्नी से अलग-अलग उत्तेजक पदार्थों में निकलता है, विशेष रूप से आसुत जल के साथ-साथ अम्लीय और क्षारीय घोल में. यह अल्कोहलिक और नमकीन की तुलना में अम्लीय और जलीय घोलों में काफी अधिक पाया गया. इसके साथ ही जब एल्युमीनियम फॉयल को उच्च तापमान की स्थिति में प्रक्षेपित किया जाता है, तो इससे फूड प्रॉडक्ट में धातु के प्रवास की दर में वृद्धि हो सकती है.
बचे हुए खाने को एल्युमीनियम फॉयल में क्यों नहीं रखना चाहिए, इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि भोजन में ऑक्सीजन को जाने से रोकने के लिए पर्याप्त काम नहीं करता है. यह भोजन के अंदर बैक्टीरिया को बढ़ने देता है, जो अगले दिन भोजन को खराब कर सकता है. यह उतनी ही जल्दी खराब हो जाएगा जैसे कि आपने इसे लपेटा ही नहीं हो.

सेहत को पहुंचा सकता है खतरा

1. गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक करने या फॉयल में खाना पकाने से डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारी की आशंका रहती है.
2. एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाने से आप अलमाइजर की चपेट में आ सकते हैं. इस बीमारी में लोग चीजें भूलने लगते हैं.
3. एल्युमिनियम फॉयल पेपर में रखा खाना खाने से पुरुष इंफर्टिलिटी की समस्या के शिकार हो सकते हैं.
4. भोजन में हर दिन एल्युमिनियम के उपयोग से एक ओर जहां हड्डियों का विकास बाधित होता है. वहीं इससे किडनी की बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है.
5. भोजन में एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग हानिकारक सूक्ष्म जीवों को बढ़ावा देता है, जिससे खाने में संक्रामक जीवों का विकास होने लगता है.
6. इतना ही नहीं खाने को पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल के उपयोग से शरीर में हानिकारक तत्व एकत्र हो जाते हैं, जिससे अस्थमा, लिवर की समस्या और रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: वित्तीय वर्ष के पहले दिन सस्ती हुई रसोई गैस, LPG कमर्शियल सिलिंडर के दाम 91.5 रुपये घटे

Trending news