नोएडा: 21 अगस्त को दस सेकेंड में ढहा दिए जाएंगे सुपरटेक के ट्विन टावर, लगेगा करीब 4 टन बारूद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1266006

नोएडा: 21 अगस्त को दस सेकेंड में ढहा दिए जाएंगे सुपरटेक के ट्विन टावर, लगेगा करीब 4 टन बारूद

Noida Twin Towers: नोएडा सेक्टर 93ए में बने सुपरटेक ट्विन टावर को 21 अगस्त के दिन गिराया जाएगा... ट्विन टावर को गिराने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.... सूत्रों की मानें तो इसके लिए पूरी बिल्डिंग में करीब 7 हजार छेद किए जाएंगे.

 

 

नोएडा: 21 अगस्त को दस सेकेंड में ढहा दिए जाएंगे सुपरटेक के ट्विन टावर, लगेगा करीब 4 टन बारूद

अंकित मिश्रा/नोएडा: दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-93 स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट स्थित ट्विन टावर को जमींदोज करने की तारीख का  ऐलान हो चुका है. अब ट्विन टावर को 21 अगस्त को महज 10 सेकंड में ध्वस्त कर दिया जाएगा. पहले ट्विन टावर गिराने के लिए 21 मई की तारीख तय की गई थी, लेकिन सुरक्षा कारणों इसे टाल दिया गया. टावर गिराने के लिए 99 फीसद काम पूरा हो चुका है. टावर के पिलर में वी शेप के होल करने का काम भी पूरा हो चुका है.

21 अगस्त को गिराया जाएगा टावर
बता दें कि ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करने वाली कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट से तीन महीने का अतिरिक्त टाइम मांगा था, जिसके बाद 21 अगस्त को गिराया जाएगा. वहीं 2 अगस्त से बारूद लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. जिसमें करीब 4 टन बारूद का इस्तेमाल किया जाएगा.

Noida Twin Tower: स्थानीय लोगों की वजह से रूका ट्वीन टावर तोड़फोड़ का काम, RWA और एजेंसी में तकरार

टावर गिराने की तैयारी पूरी

नोएडा सेक्टर-93 पर स्थित सुपरटेक एमेरल्ड कोर्ट के दोनों टावर अपैक्स यान को ध्वस्त करने के लिए एडमिशन इंजीनियर व जेट डिमोलिशन कंपनी ने तैयारी पूरी कर ली है. 

2 अगस्त से होगा विस्फोटक लगाने का काम
टावर में विस्फोटक लगाने का काम 2 अगस्त को शुरू हो जाएगा. पुलिस प्रशासन की ओर से 2 दिन में एडमिशन इंजीनियरिंग को एनओसी जारी कर दी जाएगी. 18 दिन में विस्फोट लगाने का काम टावर में पूरा कर लिया जाएगा.

विस्फोट के दौरान मौजूद रहेंगे पांच लोग
20 अगस्त को नोएडा प्राधिकरण व केंद्र भवन अनुसंधान संस्थान के अधिकारी निरीक्षण करेंगे. 21 अगस्त को दोपहर 2:30 बजे टावरों को ध्वस्त कर दिया जाएगा. विस्फोट के दौरान सिर्फ 5 लोग ही मौजूद होंगे, इसमें एडफिस से 1 जेट डिमोलिशन के 3 और 1 पुलिस प्रशासन का अधिकारी शामिल रहेंगे.

फाइबर की रैपिंग का काम दो दिन में हो जाएगा पूरा
इमारत के 11 प्राइमरी व 7 सेकेंडरी तल पर पिलर मे होल कर दिया गया है. 9 प्लेयर के 11 कॉलम में जियोटेक्सटाइल फाइबर की रैपिंग का काम शेष है. 2 दिन में वह भी पूरा हो जाएगा

लगभग 4 हजार किलोग्राम बारूद का होगा प्रयोग
दोनों टॉवर को गिराने के लिए लगभग 4 हजार किलोग्राम बारूद का  किया यूज किया जाएगा. बस 10 सेकंड में ही सभी फ्लोर में ब्लास्ट होंगे. इससे करीब 60 मंजिल ऊंचा धूल का गुब्बारा उठेगा. इससे पॉल्यूशन का लेवल स्तर बढ़ सकता है. हालांकि अथॉरिटी ने इसके लिए भी खास इंतजाम करने की बात कही है. इससे पहले सुपरटेक के ट्विन टावरों को गिराने के लिए नोएडा प्राधिकरण में फाइनल बैठक हुई. बैठक में एडिफिस कंपनी और जेट डिमोलिशन ने डिबरीस मैनेजमेंट प्लान बताया.  

रायबरेली में भीषण सड़क हादसा, चलती कार पर पलटा डंपर, पांच की मौके पर मौत

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 20 जुलाई के बड़े समाचार

WATCH LIVE TV

 

Trending news