Twin Tower Blast: ट्विन टावर में लगने वाले विस्फोटक के लिए NOC जारी, 6 अगस्त को अथॉरिटी की समीक्षा के बाद डेट होगी तय, CBRI ने मांगी रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1286103

Twin Tower Blast: ट्विन टावर में लगने वाले विस्फोटक के लिए NOC जारी, 6 अगस्त को अथॉरिटी की समीक्षा के बाद डेट होगी तय, CBRI ने मांगी रिपोर्ट

Noida Supertech Twin Towers Demolition:  ट्विन टावर में विस्फोटक लगाने की एनओसी मिल गई है..  नोएडा पुलिस ने एनओसी दे दी है.. CBRI की रिपोर्ट के बाद विस्फोटक लगाना  शुरू होगा.  पुलिस की निगरानी में रोजाना 200 किलो विस्फोटक Haryana  के पलवल से नोएडा आएगा.   

 

 

 

 

 

 Twin Tower Blast: ट्विन टावर में लगने वाले विस्फोटक के लिए NOC जारी, 6 अगस्त को अथॉरिटी की समीक्षा के बाद डेट होगी तय, CBRI ने मांगी रिपोर्ट

शिव त्यागी/नोएडा​: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में सेक्टर-93 ए स्थित सुपरटेक के अवैध ट्विन टावरों के अंदर विस्फोटक रखने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होनी थी लेकिन पुलिस से एनओसी न मिलने के कारण टावरों में विस्फोटक लगाने का काम नहीं शुरू हुआ था. अब नोएडा पुलिस ने टॉवर में लगने वाले विस्फोटक को लाने की NOC दे दी है. 

रोज हरियाणा से आएगा विस्फोटक

विस्फोटक हरियाणा के पलवल से लाया जाएगा.  पुलिस की निगरानी में रोजाना 200 किलो विस्फोटक नोएडा आएगा. कुल 3700 किलो विस्फोटक टावर को ध्वस्त करने में लगेगा. नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने इसकी जानकारी दी.   CBRI ने बिल्डर ओर टावर को गिराने वाली कंपनी एडिफिस से रिपोर्ट मांगी.  CBRI की रिपोर्ट के बाद विस्पोटक लगाना  शुरू होगा.  6 अगस्त को नोएडा प्राधिकरण  एनओसी ओर टावर गिराने को लेकर समीक्षा  करेगी. प्राधिकरण की समीक्षा के बाद ही टावर को गिराने की तारीख का ऐलान होगा.

इन दोनों टावर (एपेक्स और सियान) को 21 अगस्त को ढहाया जाना है. सेक्टर-93ए सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट में बने ट्विन टावर को ध्वस्त करने के लिए लगने वाले विस्फोटक लगाने को सोमवार देर शाम तक पुलिस से एनओसी नहीं मिल पाई. अब एनओसी मिल गई है.  ट्वीन टॉवर को गिराने की प्रक्रिया भारी सुरक्षा घेरे में शुरू होने वाली है. सूत्रों के हवाले से खबर आई थी कल नोएडा अथॉरिटी एडफिसि इंजीनियरिंग सुपरटेक ,समेत आरडब्ल्यूए के बीच होने वाली मीटिंग पोस्टपोन हो गई थी.

Twin Tower Blast: ट्विन टावर में आज विस्फोटक लगने पर गहराया संशय, बारूद लगने में लगेगा और समय, जानें वजह

दो गाड़ियों में पलवल से विस्फोटक आएगा. एक गाड़ी में जिलेटिन की रॉड और दूसरी गाड़ी में डेटोनेटर आएंगे. ऊपर के टॉवर से विस्फोटक लगाने का काम होगा शुरू. रोजाना 200 किलो विस्फोटक लगाया जाएगा.  कुल 3700 किलो विस्फोटक से 21 अगस्त को ब्लास्ट होगा.

छह महीने से चल रही है तैयारी
बता दें कि इस टावर को गिराने की तैयारियां करीब 6 महीने से चल रही हैं.  21 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे दोनों टावरों को गिरा दिया जाएगा.  एक-दो दिन के भीतर ही बिल्डिंगों में बारूद लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा. पुलिस की कड़ी चौकसी में रोजाना सुबह के समय बारूद लाया जाएगा और बाकी बचा बारूद शाम को वापस ले जाया जाएगा. बताया जा रहा है कि टावर को दोपहर करीब ढाई बजे गिराया जाएगा. इसे गिराने में महज 7 से 10 सेकेंड का  लगेगा. टावर गिराने के लिए विस्फोटक लगाने का काम आज से शुरू कर दिया गया है. इसे लगाने में 15 से 18 दिन लगेंगे.

लगेगा तीन हजार किलो विस्फोटक
जानकारी के अनुसार, ट्विन टावर (Supertech Twin Towers ) को गिराने (Demolition) में साढ़े तीन हजार किलो विस्फोटक इस्तेमाल होगा. इसके अलावा बेसमेंट में भी बारूद लगाया जाएगा. इसे गिराने के लिए 10 विदेशी इंजीनियर साइट पर बुलाए जाएंगे. टावर में विस्फोटक लगाने के दौरान सिर्फ टेक्नीशियन को ही अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी. किसी अन्य व्यक्ति को जाने नहीं दिया जाएगा. दोनों टावर को गिराने के दिन सुपरटेक और एटीएस सोसायटी पूरी तरह से खाली कराई जाएगी. इसके बाद बिल्डिंग के कॉलम और बीम में वी शेप में छेद किया जाएगा और फिर उसके अंदर विस्फोटक भरे जाएंगे.

Free Ration: यूपी में फिर बढ़ी फ्री राशन वितरण की डेट, जानें कब तक मिलेगा रिफाइंड, नमक, चना और चीनी

Watch Video

 

Trending news