IRCTC के सॉफ्टवेयर को हैक कर होती थी ई-टिकटों की कालाबाजारी, रेलवे को लगाया 40 लाख चूना
Advertisement

IRCTC के सॉफ्टवेयर को हैक कर होती थी ई-टिकटों की कालाबाजारी, रेलवे को लगाया 40 लाख चूना

UP News: अवैध सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर रेलवे के सॉफ्टवेयर में सेंघमारी कर ई टिकटों की कालाबाजारी करने वाले मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया गया है.

IRCTC के सॉफ्टवेयर को हैक कर होती थी ई-टिकटों की कालाबाजारी, रेलवे को लगाया 40 लाख चूना

नोएडा: आप भी त्योहार में अपने घर जाना चाहते हैं और आपको ट्रेन का टिकट नहीं मिल रहा है, तो निश्चित ही टिकटों की सेंघमारी हो रही है. इस सेंघमारी को अंजाम देने वाले मास्टरमाइंड को रेलवे सुरक्षा बल थाना दादरी ने नोएडा के सेक्टर 66 से गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक अवैध सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर रेलवे के सॉफ्टवेयर है. कर ट्रेन के ऑनलाइन टिकट की ई-टिकटों की कालाबाजारी कर रेलवे को चूना भी लगा रहा था. आरोपी के कब्जे से सॉफ्टवेयर सहित कंप्यूटर और काफी संख्या में ई-टिकट बरामद किए गए हैं.

रेलवे सुरक्षा बल के गिरफ्त में आए शशि भूषण कुमार को अवैध सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर रेलवे की ई-टिकटों की कालाबाजारी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुछ्ताछ के दौरान शशि ने बताया कि ऑनलाइन टिकट नेक्सस नाम के सॉफ्टवेयर से बना रहे थे, जिसे ऑन लाइन तीन हजार में खरीदा था. जानकारी के मुताबिक आरोपी मामूरा सेक्टर 66 स्थित अपनी दुकान से ही काम करता था.

इस मामले में आरपीएफ थाना दादरी के प्रभारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि ये एजेंट आईडी की आड़ में रेलवे की ई-टिकटों का अवैध व्यापार करने वाले शर्मा टेलीकॉम, गली नंबर-2, ममूरा सेक्टर- 66, नोएडा के संचालक शशि भूषण कुमार को तत्काल सॉफ्टवेयर NEXUS के माध्यम से ई-टिकट बनाकर मूल्य से 800 से 2,000 अधिक लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

रेलवे सुरक्षा बल थाना दादरी के प्रभारी ने दी जानकारी 
इस मामले में रेलवे सुरक्षा बल थाना दादरी के प्रभारी सुनील कुमार वर्मा ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि साइबर सेल मुंबई द्वारा एक अभियुक्त प्रमोद को मुंबई से गिरफ्तार किया गया था, जो ऑल ओवर इंडिया, रेलवे नेटवर्किंग साइट आईआरसीटीसी के रिजर्वेशन टिकट के बुक करने वाले सफ्टवेयर को हैक करता था. वह नेक्सस सॉफ्टवेयर के माध्यम से कुछ सेकंड में तत्काल टिकट की बुकिंग कर लेता था.

इसके इलीगल ट्रांजैक्शन के बारे में सूचनाएं मध्य रेलवे सीएसटीएम मुंबई और मण्डल मुख्यालय प्रयागराज से प्राप्त हुई. जानकरी मिलने पर विशेष ऐप के माध्यम से इसे चिन्हित किया गया. इसके बाद नोएडा सेक्टर 66 से इसे धर दबोचा गया. उनके पास 114 टिकट और सॉफ्टवेयर से संबंधित उपकरण जप्त कर लिया गया है. ये तत्काल टिकट को टारगेट किया करते थे, ऑनलाइन के माध्यम से डिमांड करते थे और डिलीवरी की व्हाट्सएप के जरिए करते थे. अभी तक ये लोग सरकार को 40 लाख का चूना लगा चुके हैं.

Trending news