Noida News: नोएडा में मकान बनाना महंगा, अथॉरिटी ने नक्शे से लेकर हर काम की फीस कई गुना बढ़ाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1856353

Noida News: नोएडा में मकान बनाना महंगा, अथॉरिटी ने नक्शे से लेकर हर काम की फीस कई गुना बढ़ाई

Noida News: उत्तर प्रदेश के नोएडा में अब मकान बनाना मंहगा होने वाला है. लोगों को अब नक्शा पास कराने, लेआउट फीस और निर्माण पूरा होने के बाद कंप्लीशन सर्टिफिकेट लेने के लिए ज्यादा रुपये देने होंगे. नोएडा अथॉरिटी ने इन सब की फीस बढ़ा दी है. आइए बताते हैं नई फीस क्या होगी. 

house (File Photo)

नोएडा: अगर आप नोएडा (Noida News) में घर बनाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. अब नोएडा में मकान बनाने के लिए नक्शा पास कराना महंगा हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक घर या बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शा पास कराना, लेआउट फीस और निर्माण पूरा होने के बाद कंप्लीशन सर्टिफिकेट लेने की फीस बढ़ा दी गई है. अब इनके लिए आपको ज्यादा रूपये देने होंगे. बीते 12 अगस्त को नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड मीटिंग में फीस बढाने का फैसला लिया गया था. 

13 साल बाद बढ़ी फीस 
जानकारी के मुताबिक 13 साल बाद फीस बढ़ाई गई है. आखिरी बार साल 2010 में यह वृद्धि की गई थी. बताया जा रहा है जो दरें नोएडा प्राधिकरण ने अब लागू की हैं वे 2015 से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में लागू हैं, उसी शुल्क को नोएडा में लागू करने का फैसला लिया गया है. अभी तक लोगों को नक्शा पास कराने के लिए 15 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से शुल्क जमा कराना होता था, जिसे बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है. अब लोगों को नक्श पास कराने के लिए 30 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से फीस देनी होगी. 

यूपी के सरकारी स्कूलों से निकलेंगे सॉफ्टवेयर इंजीनियर, CBSE जैसा होगा कोर्स

लेआउट फीस की बात करें तो 4 हेक्टेयर तक के प्लाॉट के लिए अब लोगों 2 रुपये प्रति वर्ग मीटर देने होंगे. 4 हेक्टेयर से बड़े प्लॉट के लिए यह फीस 1 रुपये प्रति वर्ग मीटर तय की गई है. निर्माण कार्य पूरा होने के बाद कंप्लीशन सर्टिफिकेट लेने के अभी तक लोगों को 15 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से फीस देनी होती थी. नए आदेश के मुताबिक अब लोगों को इसके लिए 35 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से फीस देनी होगी.

Watch: आदित्य L1 की सफल लॉन्चिंग, PSLV से अलग होने का तीसरा चरण भी पूरा, देखें वीडियो

 

Trending news