नोएडा में बनेगा नया हाईवे, दिल्ली और गाजियाबाद की जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ेगी
Advertisement

नोएडा में बनेगा नया हाईवे, दिल्ली और गाजियाबाद की जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ेगी

Noida New Highway: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में बनाए जा रहे देश के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एनसीआर के बाकी इलाकों से भी सीधे कनेक्ट करने तैयारी चल रही है. फरीदाबाद के सेक्टर 65 से नोएडा एयरपोर्ट तक ग्रीन हाईवे बनेगा

नोएडा में बनेगा नया हाईवे, दिल्ली और गाजियाबाद की जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ेगी

गौतमबुद्ध नगर: राज्य के सबसे बड़े औद्योगिक शहर गौतमबुद्ध नगर में देश का सबसे बड़ा हाईवे जल्द ही बनकर तैयार होगा. इसके लिए योगी सरकार ने 50 करोड़ रुपये जारी कर दिये हैं. इसी तरह फरीदाबाद को जेवर एयरपोर्ट से कनेक्ट करने के लिए भी एक बड़े हाईवे का निर्माण चल रहा है. उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले स्थित जेवर में बनाए जा रहे देश के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एनसीआर (Delhi, Noida Ghaziabad Faridabad) के बाकी इलाकों से भी सीधे कनेक्ट करने तैयारी चल रही है. इसी कड़ी में फरीदाबाद को जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से जोड़ने के लिए ग्रीन हाईवे (Green Highway) का निर्माण किया जा रहा है. इसका हाईवे का काम बल्लभगढ़ से शुरू भी कर दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने इसके लिए 50 करोड़ रुपये भी आवंटित कर दिया है.=

फरीदाबाद (Faridabad news) के सेक्टर 65 से नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) तक ग्रीन हाईवे बनेगा. यह 6 लेन का होगा. सेक्टर 65 में पिलर बनाने के लिए पाइलिंग का काम शुरू कर दिया गया है. इसे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) की लिंक रोड, केजीपी और यूपी में यमुना में एक्सप्रेसवे होता हुआ एयरपोर्ट पहुंचेगा. इस दौरान यह 12 गावों के बीच से निकलेगा. इसके अलावा यह सेक्टर 117, 118, 122, 123 से होकर भी गुजरेगा. मिली जानकारी के मुताबिक, इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा किया जा चुका है. इसके निर्माण के लिए टेंडर एक साल पहले ही जारी हो गया था. हालांकि, अभी इसका काम सुस्त चल रहा है.

 यह भी पढ़ें: शिक्षक दिवस : सीएम योगी शिक्षकों और स्कूली बच्चों को देंगे सौगात, स्कूलों में बदल जाएगा ब्लैकबोर्ड

अब जब यूपी सरकार(UP Government) की ओर से 50 करोड़ रुपये का बजट इसके लिए आवंटित कर दिया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि इसका काम तेजी से शुरू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इसमें एलिवेटेड हिस्सा भी होगा जिसके लिए गर्डर व स्लैब की प्रीकास्टिंग का काम चल रहा है. उल्लेखनीय है कि हरियाणा (Haryana) में लगभग 8 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा. इसके दोनों ओर सर्विस रोड बनाई जाएगी. यह प्रस्ताव अंतिम मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया है. अनुमति मिलने के बाद एलिवेटेड रोड का भी काम गति पकड़ लेगा.

यह पूरा ग्रीन हाईवे (Green highway)31 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें केवल 7 किलोमीटर का हिस्सा यूपी (UP news) की सीमा में और 24 किलोमीटर का हरियाणा में होगा. 24 में से 8 किलोमीटर की रोड एलिवेडेट होगी. NHAI के DGM एसके बंसल ने कहा है कि आगामी दिनों में काम को और गति दी जाएगी.

जेवर में बन रहे इस एयरपोर्ट का नाम फिलहाल नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) रखा गया है. यदि सबकुछ तय योजना के मुताबिक हुआ तो मार्च 2024 में इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा. यह एयरपोर्ट इंदिरा गांधी अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport) के विकल्प के रूप में भी काम करेगा. एयरपोर्ट की लागत करीब 30,000 करोड़ रुपये है. इस पर 4 टर्मिनल और 6 रनवे बनाए गए हैं. एयरपोर्ट का कुल एरिया 1334 हेक्टेयर है. इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा किया जा रहा है. यह भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा.

Watch: अब सूरज पर रहेगी भारत की 'आदित्य' नजर, करोड़ों लोगों ने 'भारत माता की जय' के साथ दी Aditya L1 को विदाई

Trending news