Navratri 2022: नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना देवी मां का सहना पड़गा कोप
Advertisement

Navratri 2022: नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना देवी मां का सहना पड़गा कोप

Navratri Fast 2022: व्रत रखना धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों कारणों से भी काफी अहम माना जाता है. अगर आप व्रत रखते हैं तो कुछ खानपान की चीजों का इन नौ दिनों में खासतौर पर परहेज करना चाहिए.

Navratri 2022: नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना देवी मां का सहना पड़गा कोप

Navratri Fast 2022: 26 सितंबर 2022 से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गए हैं. नवरात्रि के पहले दिन विधि-विधान से घटस्थापना की जाती है. नवरात्रि के 9 दिनों में मां के 9 रूपों की पूजा की जाती है. साथ ही इस दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की विधिवत पूजा की जाती है. ऐसी  मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा की विधिवत पूजा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. इस दौरान कई लोग पूजा करने के साथ साथ व्रत रखकर भी मां को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं.

Navratri 2022: नवरात्रि में रखें बिना डर के उपवास, त्वचा से लेकर पूरे शरीर को होते हैं गजब के फायदे

व्रत रखना धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों कारणों से भी काफी अहम माना जाता है. मौसम में बदलाव के चलते हमारी इम्युनिटी पर भी असर पड़ता है. ऐसे में अगर व्रत के दौरान हम कुछ चीजों का ध्यान ना रखें, तो इसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ सकता है. अगर आप व्रत रखते हैं तो कुछ खानपान की चीजों का इन नौ दिनों में खासतौर पर परहेज करना चाहिए. तो, चलिए आपको बताते हैं कि इस महीने में किन चीजों को नहीं खाना चाहिए.

अन्न से बनाएं दूरी
नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखने वाले को अनाज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इन दिनों अनाज का सेवन नहीं किया जाता है.  इनमे गेंहू, मक्के का आटा, सूजी, चावल, बेसन, रागी और बाजरे का आटा शामिल है. 

नहीं खाया जाता है सफेद नमक 
नवरात्रि इन नौ दिनों में सफेद नमक की जगह पर सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. व्रत में सेंधा नमक ही खाया जाता है.सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है तो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

नहीं खाते हैं कुछ सब्जियां
नवरात्रि में कुछ सब्जियां तो खाई जा सकती हैं. लेकिन कुछ सब्जियां वर्जित होती है. जैसे लहसुन और प्याज इन नौ दिनों में पूरी तरह से वर्जित है.इन दिनों लोग लौकी, पालक, आलू और टमाटर जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. कुछ लोग टमाटर को खाने में इस्तेमाल करते हैं. टमाटर को फल माना जाता है.

सरसों और रिफायंड तेल
लेकिन नवरात्रि के दौरान सरसों और रिफायंड नहीं खाया जाता है.इसकी जगह आप खाना बनाने के लिए शुद्ध देशी घी या मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मसाले भी माने जाते हैं वर्जित
नवरात्रि के व्रत में कुछ मसालों से भी परहेज किया जाता है, जिसमें हल्दी और गरम मसाला शामिल हैं. वहीं जीरा के पाउडर भी नवरात्रि के दिनों में खाने से परहेज करना चाहिए. जो लोग व्रत रहते हैं उनको इससे परहेज करना चाहिए.वैसे कुछ लोग काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में करते हैं.

Dussehra 2022: जानें कब है दशहरा! पंचांग के अनुसार जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और रावण दहन का समय

नॉन वेज और शराब 
नवरात्रि के नौ दिनों में शराब, नॉन वेज और अंडे का सेवन करना वर्जित है. धर्म शास्त्रों में इसका सेवन पाप माना जाता है. वैसे इन सारी चीजों से दूरी बनाकर 9 दिनों में शरीर के विषाक्त पदार्थों को कम किया जा सकता है.

डिस्क्लेमर: सलाह सहित ये सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zee upuk इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Navratri 1st Day: नवरात्रि के पहले दिन विधि-विधान से करें मां शैलपुत्री की पूजा, हर मुराद होगी पूरी! जानें पूजा विधि और मंत्र

Shardiya Navratri 2022: यहां त्रेतायुग से जल रही अखण्ड धूना, गिरे थे मां सती के स्कंध और पट, जानें देवी पाटन शक्तिपीठ की कहानी

Navratra Puja Mantra: नवरात्रि की नौ देवियों के लिए इन मंत्रों से करेंगे जाप तो मिलेगा मनचाहा वरदान

Trending news