Moradabad: मुरादाबाद को मॉडर्न सिटी बनाने के प्लान मुश्किल में, किसानों ने प्रशासन के सामने रखी बड़ी मांगें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1756320

Moradabad: मुरादाबाद को मॉडर्न सिटी बनाने के प्लान मुश्किल में, किसानों ने प्रशासन के सामने रखी बड़ी मांगें

Moradabad News: यूपी के मुरादाबाद को मॉडर्न सिटी बनाने के लिए प्लान (Moradabad Smart City Plan) एमडीए (MDA) ने एक प्लान तैयार किया, जिसको लेकर किसानों ने विरोध कर दिया. 

Moradabad Development Authority (File Photo)

मुरादाबाद: यूपी के मुरादाबाद को मॉडर्न सिटी बनाने को लेकर मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने प्लान तैयार किया. यह प्लान जारी होने के बाद शहर में इसका जमकर विरोध हुआ. लोग सड़कों पर उतर आए. प्लान के तहत किसानों की भूमि अधिग्रहित की जानी है. इसको लेकर किसानों ने मुरादाबाद विकास प्राधिकरण के ऑफिस पहुंच जोरदार हंगामा करते हुए नारेबाजी की. ग्रामीणों ने भूमि के अधिग्रहण करने का पर विरोध जताया. एमडीए अधिकारियों द्वारा किसी की जमीन बिना सहमति नहीं लिए जाने की बात कही गई. इसके बाद किसानों को समझा बुझाकर वापस भेज दिया गया.

दरअसल, मुरादाबाद विकास प्राधिकरण की तरफ से शहर को मॉडर्न सिटी बनाने के लिए कई नई योजनाओं का ऐलान किया गया है. इसके लिए एमडीए को लगभग 1250 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है. एमडीए की तरफ से भूमि अधिग्रहण का नोटिस जारी किया गया तभी से किसानों के बीच अपनी जमीन बचाने को लेकर रोष बना हुआ है. भारी संख्या में इकट्ठा होकर आज किसानों ने मुरादाबाद विकास प्राधिकरण के दिल्ली रोड स्थित कार्यालय पहुंचकर अपना विरोध दर्ज कराया.

प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है की भूमि हमारी मां है. हम एमडीए से ये नहीं कहते की हमारी भूमि के रेट बढ़ाओ. हम किसी से नहीं कहते कि हमारी जमीन खरीदो. अगर ये जमीन हमसे ले लोगे तो किसान खेती कहां करेगा. क्या प्लाटो में रहना शुरू कर दें. किसान का आरोप है की जो जमीन पहले ली थी, उसपर कौन सा डेवलप किया गया है. सब बंजर पड़ी है. हम जमीन किसी भी हालात पर नही देंगे.

UP News: सारस पर सियासत के बीच यूपी में होगी इन पक्षियों की गणना, झील-तालाब में होगी सारस की गिनती

दूसरे किसान का कहना है की एमडीए के कुछ लोग गांव में गए थे कि ये जमीनें एमडीए में जा रही हैं. हम लोग छोटे गरीब किसान हैं. इनसे ही परिवार का पालन करते हैं. एमडीए अगर ये जमीनें ले लेगा तो परिवार का पालन पोषण कैसे होगा. किसानो का कहना है की 12 गावों के किसानों की जमीन जा रही है. किसानो का कहना है की आज तो हजारों की संख्या में आए हैं. जरूरत पड़ी तो लाखो की संख्या में आएंगे.

यूपी पुलिस के दो जवानों ने नाले में गिरे बच्चे को जान पर खेलकर बचाया, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ, देखें Video

 

Trending news