बड़ी हस्तियों के twitter accounts से blue tick गायब, वेरिफाइड ब्लू चेकमार्क के लिए जेब करनी होगी ढीली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1661638

बड़ी हस्तियों के twitter accounts से blue tick गायब, वेरिफाइड ब्लू चेकमार्क के लिए जेब करनी होगी ढीली

Twitter Blue Subscription:ट्विटर के लीगेसी वेरिफाइड ब्लू टिक अब बड़ी हस्तियों के अकाउंट से गायब हो गए हैं. जो यूजर ब्लू टिक चाहते हैं उनको इसके लिए पैसे खर्च करने होंगे. ट्विटर ने अपने ऑफिशियल हैडल से इस बारे में पहले ही जानकरी दे दी थी. 

Twitter Blue Subscription (फाइल फोटो)

Twitter Blue Subscription: माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने बीते गुरुवार के दिन एक बड़ा कदम उठाया. ट्वीटर ने सभी लीगेसी वेरिफाइड आकाऊंट से ब्लू टिक हटा दिए है. अब ट्विटर पर जिन यूजर्स के पास वेरिफाइड ब्लू चेकमार्क हैं, ट्विटर ब्लू सर्विस उनके द्वारा सब्सक्राइब किया गया है. इसके लिए उन्हें भुगतान करना पड़ रहा है. भुगतान की राशि 8 डॉलर प्रतिमाह और आईओएस और एंड्रॉइड पर इसके लिए 11 डॉलर प्रतिमाह तय की गई है.

ध्यान देने वाली बात है कि ट्विटर के लीगेसी वेरिफाइड ब्लू टिक को हटाने की वजह से कई बड़ी हस्तियां और सेलेब्रिटी के वेरिफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया गया है. क्या शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, क्या सचिन तेंदुलकर और क्या आलिया भट्ट सबके ब्लू टिक अब खत्म हो गए हैं. विराट कोहली हों या रोहित शर्मा, यहां तक कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और कांग्रेस के नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के भी सत्यापित ब्लू टिक खत्म हो गए. इससे पहले तक माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर बिना किसी भुगतान‘नोटेबल’ कैटेगरी के तहत वेरिफाइड ब्लू चेकमार्क दिया करता था. 

एलन मस्क के आने से बदलाव 
एलन मस्क द्वारा कंपनी अपने हाथ में लेने के बाद एक कॉन्सेप्ट लाया गया. ट्विटर ब्लू या फिर व्यवसाय-केंद्रित ट्विटर वेरिफाइड ऑर्गेनाइजेशन के इस कॉन्सेप्ट के अंतर्गत बिजनेस एंटीटी या फिर इंडिविजुअल तय राशि के भुगतान के बाद ट्विटर हैंडल को सत्यापित करवा पाएगी या पाएगा. इससे पहले वैरिफिकेशन के बाद मिले ब्लू टिक का मतलब ये लगाया जाता था कि ब्लू टिक जाने माने लोगों को उनके अकाउंट को कॉपी करने से बचाने और फेक न्यूज से निपटने के तरीका के तौर पर काम करता था. 

ऑफिशियल हैंडल से पोस्ट 
इससे पहले मार्च महीने में, ट्विटर के द्वारा अपने ऑफिशियल हैंडल से एक पोस्ट किया गया था. पोस्ट में ट्विटर ने कहा था कि, '1 अप्रैल को अपने लीगेसी वेरिफाइड प्रोग्राम को हम बंद करना शुरू कर देंगे. हम लेगेसी वेरिफाइड चेकमार्क को हटाएंगे. पोस्ट में लिखा गया था कि ट्विटर पर अपना ब्लू चेकमार्क बचाने के लिए ट्विटर ब्लू के लिए साइन अप कर सकते हैं.’ इस ब्लू चेक मार्क सिस्टम को ट्विटर के द्वारा साल 2009 में शुरू किया गया था. 

फेक आईडी से बच सकते थे 
ब्लू चेक मार्क सिस्टम के जरिए यूजर्स को पहचानने में सहुलियत हो पाता था बड़ी हस्तियां, किसी कंपनी या फिर कोई न्यूज ब्रैंड का आकाउंट सच में उसी का है, कोई फेक आईडी नहीं है. लेकिन अब नियम बदल गया है जिसके जरिए ट्विटर ब्लू सर्विस सब्सक्राइब करके तय राशि के भुगतान के बाद भी यह वेरिफाइड ब्लू चेकर्माक लिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- Gold and Silver Price Today: अक्षय तृतीया से पहले सोने-चांदी के दाम में गिरावट, खरीदारी से पहले देखें गोल्ड-सिल्वर का रेट

 

यह भी पढ़ें-  Parshuram Jayanti 2023: कब मनाई जाएगी परशुराम जयंती, जानिए तारीख, शुभ-मुहूर्त और महत्व

Watch: अक्षय तृतीया पर राशिनुसार करें ये दान, स्वास्थ्य और धन की परेशानियां हो जाएंगी दूर

Trending news