Mainpuri Byelection 2022: सपा ने मैनपुरी से मुलायम की बहू डिंपल यादव को चुनाव मैदान में उतारा, आखिर क्या है अखिलेश की रणनीति
Advertisement

Mainpuri Byelection 2022: सपा ने मैनपुरी से मुलायम की बहू डिंपल यादव को चुनाव मैदान में उतारा, आखिर क्या है अखिलेश की रणनीति

Mainpuri Bylection 2022: मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार घोषित कर दिया है. जानिए तेजप्रताप सिंह या शिवपाल नहीं यहां से सपा ने इनको उम्मीदवार बनाया है. 

Mainpuri Byelection 2022: सपा ने मैनपुरी से मुलायम की बहू डिंपल यादव को चुनाव मैदान में उतारा, आखिर क्या है अखिलेश की रणनीति

Mainpuri Byelection 2022: समाजवादी पार्टी ने लंबे मंथन के बाद आखिरकार मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए पत्ते खोल दिए हैं. सपा ने गुरुवार को डिंपल यादव को मैनपुरी सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. इससे पहले सियासी गलियारों में तेज प्रताप यादव के उम्मीदवार बनाए जाने की खबरें थीं लेकिन अंत में सपा ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को चुनावी मैदान में उतारा है. 

नेताजी के निधन के बाद खाली हुई सीट पर पहले डिंपल यादव, तेज प्रताप यादव यादव और शिवपाल के मैदान में उतरने की चर्चा तेज थीं. बाद में तेज प्रताप के नाम पर यादव परिवार में सहमति बनती दिखाई दी लेकिन अंत में मुहर डिंपल यादव के नाम पर लगी. यादव परिवार की 'बड़ी बहू' के नाम का ऐलान होने से ठीक एक दिन पहले सपा ने पूर्व मंत्री आलोक शाक्य को मैनपुरी जिलाध्यक्ष नियुक्त किया है. दरअसल, जिले में यादव के बाद शाक्य वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है, जिनको साधने के लिए सपा अध्यक्ष ने रणनीति तैयार की है. 

बता दें, डिंपल यादव इससे पहले दो बार सांसद रह चुकी हैं. 2012 में हुए उपचुनाव में वह कन्नौज से जीतकर संसद पहुंची थीं. इसके बाद 2014 लोकसभा चुनाव में वह कन्नौज से सांसद बनी.हालांकि, 2019 में उनको यहां से हार का मुंह देखना पड़ा था.इससे पहले आजमगढ़ लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भी उनके उम्मीदवार बनाए जाने की खबरें सामने आई थीं, लेकिन अंत में सपा ने धर्मेंद्र यादव को आजमगढ़ से चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया था. 

सुभासपा भी घोषित कर चुकी है उम्मीदवार
बता दें, बुधवार को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर भी बुधवार को उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं. सुभासपा ने यहां से रमाकांत कश्यप को उम्मीदवार बनाया है. 

अब बीजेपी प्रत्याशी पर टिकीं निगाहें
सुभासपा और सपा प्रत्याशी घोषित होने के बाद अब निगाहें भारतीय जनता पार्टी पर टिक गई हैं. अब देखना होगा कि बीजेपी यहां से किस पर दांव लगाती है. माना जा रहा है पार्टी यहां ओबीसी चेहरे पर दांव लगा सकती है. बीजेपी में दावेदारों की लंबी लिस्ट है. जिसमें पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य, विधायक ममतेश शाक्य, पूर्व लोकसभा प्रत्याशी तृप्ति शाक्य, पूर्व लोकसभा प्रत्याशी प्रेम सिंह शाक्य के नामों पर चर्चा चल रही है. वहीं, अगर पार्टी सवर्ण कार्ड खेलती है तो राहुल राठौर को भी टिकट दे सकती है. 

कब है उपचुनाव
चुनाव आयोग ने मैनपुरी लोकसभा सीट पर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिसके मुताबिक यहां 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि चुनाव परिणाम की घोषणा 8 दिसंबर को की जाएगी. 

Trending news