UP News: मीटर रीडिंग कम करने के लिए गजब का खेल, इस तरीके से की जा रही बिजली चोरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1490876

UP News: मीटर रीडिंग कम करने के लिए गजब का खेल, इस तरीके से की जा रही बिजली चोरी

Lucknow News: बिजली की चोरी के मामलों को देखते हुए बिजली विभाग एक्टिव मोड में आ गया है. जिसके बाद मीटर चेकिंग के लिए कई जगह छापेमारी की जा रही है. 

 

UP News: मीटर रीडिंग कम करने के लिए गजब का खेल, इस तरीके से की जा रही बिजली चोरी

अतीक अहमद/लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में एसटीएफ द्वारा बिजली चोरी के मामले में छापेमारी के दौरान कई चिप व इलेट्रॉनिक डिवाइस पकड़े जाने के बाद, अब लखनऊ में बिजली विभाग सक्रिय हो गया है और जगह-जगह मीटर चेकिंग के लिए छापेमारी की जा रही है.

बता दें कि पिछले हफ्ते यूपी एसटीएफ ने लखनऊ के आशियाना क्षेत्र से मीटर में छेड़छाड़ करने वाले 5 लोगों को गिरफ्तार किया था. जिनके पास से कई डिवाइस रिमोट चिप बड़ी संख्या में बरामद हुई थी. जिसके जरिए यह लोग मिलकर शुरु कर देते थे. उससे मीटर की रीडिंग कम आती थी. एसटीएफ की छापेमारी के दौरान लखनऊ में मीटर सेटिंग के गिरोह के खुलासे के बाद लखनऊ में मीटर चेक करने का अभियान तेज कर दिया गया है. 

बता दें कि बिजली विभाग द्वारा लखनऊ में 24 घंटे में करीब 54 घरेलू मीटर कनेक्शन की जांच की गई है, जिसमें 25 लोगों के यहां मीटर में सेटिंग करके बिजली चोरी का मामला पकड़ा गया है. जिसमें लखनऊ में सबसे ज्यादा ठाकुरगंज, चौक, अपट्रॉन, रेजीडेंसी, सीतापुर रोड, अहिबरनपुर व सेस-2 डिवीजन में बिजली चोरी पकड़ी गई. 

मरीजों को अब 24 घंटे तक मिलेगा मुफ्त इलाज, SGPGI एपेक्स ट्रॉमा में शुरू हुई सुविधा

54 लोगों की जांच में 25 बिजली घरों में मीटर रीडिंग को कम करने वाले चोर मिले हैं. लखनऊ में चौक, ठाकुरगंज, सीतापुर रोड पर सबसे ज्यादा बिजली चोरी करने वालों पर बिजली विभाग द्वारा चोरी करने वालों पर 3 लाख तक जुर्माना लगाया गया है. बिजली चोरी अभियान में एसई प्रेम नाथ प्रसाद व एक्सईएन देवी सिंह के निर्देश पर विजिलेंस टीम ने कई इलाकों में अभियान चलाया. 

सरेआम बदमाशों ने घोंप दिया चाकू,जान बचाने के लिए दौड़ता रहा प्रिंस, तड़प-तड़प कर मौत

 

इसमें लखनऊ के नूरबाड़ी, नेरुस्तम नगर, नजफ रोड, काजमैन रोड पर छापा मारा गया. इस अभियान में पाया गया कि उपभोक्ताओं के यहां मीटर के साथ छेड़छाड़ किया गया था. इनके ऊपर 3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया. 24 घंटे के बाद शमन का पैसा नहीं जमा होने पर इनके खिलाफ विभाग की तरफ से मुकदमा भी दर्ज करा दिया जाएगा.

 

Trending news