Lucknow : लखनऊ का बेगम हजरत महल पार्क खूबसूरती में ताजमहल को टक्कर देगा, यूपी सरकार की विदेशी मेहमानों को लुभाने की तैयारी
Advertisement

Lucknow : लखनऊ का बेगम हजरत महल पार्क खूबसूरती में ताजमहल को टक्कर देगा, यूपी सरकार की विदेशी मेहमानों को लुभाने की तैयारी

Lucknow : उत्तर प्रदेश की राजधानी में लखनऊ विकास प्राधिकरण ने ऐतिहासिक बेगम हजरत महल पार्क के सौंदर्यीकरण का ऐलान किया है. ग्लोबल इनवेस्टर्म समिट 2023 के पहले इसका पुनरुद्धार कर विदेशी पर्यटकों को लुभाने की तैयारी है.

Lucknow Begum Hazrat Mahal Park : लखनऊ बेगम हजरत महल पार्क (फाइल फोटो)

Lucknow Begum Hazrat Mahal Park : यूपी सरकार लखनऊ के ऐतिहसिक बेगम हजरत महल पार्क का सौंदर्यीकरण करेगी और यहां पूरे प्रदेश की झलक मिलेगी. ताजमहल की तरह यहां बड़ी तादाद में विदेशी मेहमानों को लुभाने की तैयारी है. लखनऊ विकास प्राधिकरण को इसकी जिम्मेदारी दी गई है.बेगम हजरत महल पार्क में मेहमान यूपी दर्शन करेंगे. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit 2023) से पहले फरवरी 2023 माह तक काम पूरा होगा. इसे'वेस्ट टू वंडर-यूपी दर्शन' की तर्ज पर विकसित किया जाएगा.

गोरखपुर में सौ एकड़ में बनेगी रीजनल फिल्म सिटी, भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को लगेंगे पंख

यहां ऐतिहासिक धरोहरों की रेप्लिका प्लास्टिक और दूसरे कबाड़ से तैयार की जाएगी. पार्क में इमामबाड़ा, रूमी गेट, घंटाघर, अंबेडकर पार्क, राम मंदिर, ताजमहल के साथ मथुरा काशी की धार्मिक और ऐतिहासिक धरोहरों की प्रतिकृति तैयार होगी. साथ ही ग्लोब पार्क में रंगीन फसाड लाइटों के साथ म्यूजिकल फाउंटेन भी लगाया जाएगा. स्मार्ट सिटी योजना के अधीन लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) को 11.50 करोड़ का बजट जारी किया गया है. पार्क का डिजाइनिंग का काम एकेटीयू के फैकेल्टी आफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग विभाग को सौंपा गया है.

लखनऊ: बेगम हजरतमहल पार्क खूबसूरती में ताज को टक्कर देगा, विदेशी मेहमानों को लुभाएगा

उत्तर प्रदेश सरकार अगले साल फरवरी में ग्लोबल इनवेस्टर्स  समिट का आयोजन करने जा रही है. इसके जरिये 10 लाख करोड़ रुपये निवेश लाने की सरकार की योजना है. सरकार इसके लिए सिंगापुर, अमेरिका समेत तमाम देशों में रोडशो भी आयोजित कर रही है. जीआईएस 2023 को लेकर योगी आदित्यनाथ की सरकार दुनियाभर के 19 बड़े देशों के उद्यमियों और निवेशकों को निवेश की खातिर प्रोत्साहित कर रही है. उत्तर प्रदेश में खाड़ी देशों के उद्यमी 6 सेक्टर में निवेश के इच्छुक दिखाई दे रहे हैं.

बिजली-गैस  से लेकर इन्फ्रास्ट्रक्चर तक में निवेश का संकेत सऊदी अरब, यूएई, कुवैत जैसे खाड़ी देशों के उद्यमी ने दिए हैं. यूपी सरकार विभिन्न स्तरों पर खाड़ी देशों के निवेशकों से वार्ता में जुटी है. सीएम योगी की 7 अफसरों की टीम दुबई और आबूधाबी के व्यापारियों से चर्चा कर रही है. अभी यह वार्ता सहमति पत्र के स्तर तक पहुंचती दिखाई दे रही है.जीआईएस 2023 के जरिये योगी सरकार ने प्रदेश में 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य तय किया है.

लखनऊ का बेगम हजरत महल पार्क को अवध के आखिरी नवाब ने तैयार कराया था. नवाब वाजिद अली शाह की बेगम की याद में निर्मित कराया गया था. यह पार्क लखनऊ के दिल में होटल क्‍लार्क अवध के पास में बनाया गया था. जब नवाब को कोलकाता भेजा गया था तो बेगम हजरत महल ने ही लखनऊ की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली थी.

बेगम हजरत महल ने ब्रिटिश के खिलाफ युद्ध लड़ा था और नेपाल में जाकर पनाह ली थी. हालांकि 1879 में उनकी मौत हो गई थी. देश की आजादी के बाद केंद्र सरकार ने बेगम हजरत महल की याद में एक स्‍मारक का निर्माण करवाया था. पार्क 15 अगस्‍त 1962 को जनता के लिए खोला गया था. इस स्‍मारक में एक संगमरमर की टेबल है. इसमें चार वृत्ताकार पीतल की प्‍लेट और भुजाओं के कोट लगाए गए हैं, जो अवध शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं. 

 

WATCH: आज ही के दिन कैप्टन इन्द्राणी सिंह एयरबस ए-300 विमान को कमांड करने वाली पहली महिला बनीं, जानें आज का इतिहास

Trending news