Shaniwar Upay: इन चीजों को खाने से बेहद क्रोधित होते हैं शनिदेव. मिल सकता है अशुभ फल
Advertisement

Shaniwar Upay: इन चीजों को खाने से बेहद क्रोधित होते हैं शनिदेव. मिल सकता है अशुभ फल

अगर जातक के ऊपर साढ़े साती या ढैय्या चल रही तो उसको इन बातों का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है. खान पान का हमारे जीवन में विशेष महत्त्व है. अलग अलग दिन के हिसाब से अलग अलग चीजों का सेवन बताया गया है...

(File Photo)

Shaniwar Upay: शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है. शनि महाराज प्रसन्न हैं तो मनवांछित फल देते हैं. शनि की कृपा से व्यक्ति के जीवन में धन- धान्य की बरसात होती है. वहीं अगर शनिदेव कुपित हुए तो वो राजा को रंक बना देते हैं. शनिदेव की क्रूर दृष्टि इंसान से रातों रात सब छीन लेती है . इसलिए जीवन में ऐसा कोई भी कार्य ना करें. जिससे शनि महाराज आपसे रुष्ट होकर आपको अशुभ फल देने लगें. जिसका नुक्सान आपके साथ साथ आपके परिवार वालों को भी भरना पड़ता है. 

इन चीजों का रखें ध्यान
अगर जातक के ऊपर साढ़े साती या ढैय्या चल रही तो उसको इन बातों का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है. खान पान का हमारे जीवन में विशेष महत्त्व है. अलग अलग दिन के हिसाब से अलग अलग चीजों का सेवन बताया गया है. लाल किताब के अनुसार शनिदेव को खाने में बहुत सी चीजें नापसंद है. इसलिए भूलकर भी इन चीजों का सेवन शनिवार को नहीं करना चाहिए.

ये खबर पढ़ें
क्यों पहनते हैं जनेऊ, क्या है इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

गलती से भी ये चीज ना खाएं
शनिदेव को सबसे अधिक नापसंद है तामसी भोजन इसलिए इस दिन अंडा, मीट, मछली  और किसी भी तरह का मांस ना खाएं. सात्विक भोजन करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. इन दिनों शहरों में वीकेंड यानि शनिवार को शराब पीने का चलन बढ़ गया है. शनिवार को शराब पीने से शनिदेव रुष्ट हो जाते हैं और धीरे धीरे व्यक्ति के जीवन में परेशानियां आना शुरू हो जातीं हैं. मांस मदिरा के अलावा अन्य कई चीजें हैं जिनका सेवन शनिदेव को स्वीकार नहीं है. 

ये खबर भी पढ़ें

हथेली से मिलते हैं लिवर की खराबी के बड़े संकेत, दिखें ऐसे लक्षण तो तुरंत कराएं जांच

इन चीजों से भी रहे दूर

ऐसी ही चीज है सादा दूध या दही. अगर आपको दूध या दही खाना ही है तो इसमें जरूर कुछ मिला लें आप गुड़ या हल्दी मिलाकर भी खा सकते हैं. अचार जैसी खट्टी चीजें भी शनि देव को पसंद नहीं है. इसलिए शनिवार को खट्टा ना खाएं. दालों का भी विशेष ध्यान रखें . ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन मसूर की दाल नहीं खानी चाहिए. इस लाल रंग की दाल का सम्बन्ध मंगल और शनि से है. शनिदेव को तीखा खाना भी पसंद नहीं है इसलिए इस दिन लाल मिर्च का सेवन ना करें. इस दिन ठंडी चीजें खाएं. शीतल पेय शनिदेव को प्रसन्न करते हैं.

Trending news