Uttrakhand: पंचमुखी चलविग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि आज होगी घोषित
Advertisement

Uttrakhand: पंचमुखी चलविग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि आज होगी घोषित

Kedarnath Temple: आज रुद्रप्रयाग में 11वें जोतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि घोषित होगी. इसके अलावा पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि आज घोषित होगी.

Uttrakhand: पंचमुखी चलविग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि आज होगी घोषित

रुद्रप्रयाग: आज रुद्रप्रयाग में 11वें जोतिर्लिंग भगवान केदारनाथ (Kedarnath Temple) के कपाट खोलने की तिथि घोषित (Kedarnath Temple Date of Opening Doors Will Announced Today)  होगी. आज महा शिवरात्रि (Mahashivratri 2023)  के पावन पर्व पर शीत्कालीन गद्दी स्थल ओम्कारेश्वर में निकाली जाएगी. इस अवसर पर बाबा केदारनाथ के रावल, बेद पाठी, हकहकूक धारी, तीर्थ पुरोहित, जिला प्रसासन, बद्री केदार मन्दिर समित के अधिकारी शामिल होंगे. वहीं, आपको बता दें कि आठ बजे से पूजन अर्चन शुरु हो गया है.

ओम्कारेश्वर मंदिर को 12 कुंतल फूलों से सजाया गया 
आपको बता दें कि ओम्कारेश्वर मंदिर को 12 कुंतल फूलों से सजाया गया है. ये सजावट शिवरात्री के पावन पर्व को ध्यान में रखकर की गई है. वहीं, आज चारधाम में शुमार बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि के अलावा पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि घोषित की जाएगी. 

शीतकालीन गद्दीस्थल में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने साथ ही पंचमुखी चलविग्रह की गणना 
दरअसल, खास तौर पर मंदिर के पदाधिकारियों ऊखीमठ का रुख कर चुके हैं. आपको बता दें कि महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान केदारनाथ के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने साथ ही पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली को निकालने की गणना की जाएगी. दरअसल, ये गणना तिथि पंचांग गणना के अनुसार की जाएगी. 

पदाधिकारियों की उपस्थिती में घोषित की जाएगी तारिख 
आपको बता दें कि ये गणना विद्वान आचार्य करेंगे. वहीं, विद्वान आचार्यों के अलावा बद्री केदार मंदिर समिति के पदाधिकारियों, प्रशासन के अधिकारियों और हक-हकूकधारी की उपस्थिती में तारिख घोषित की जाएगी.

वहीं, राजधानी देहरादून के टपकेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से श्रद्धालु जलाभिषेक कर रहे हैं भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है. टपकेश्वर महादेव मंदिर बहुत ही प्राचीन मंदिर है, जहां की विशेष मान्यता है. ऐसे में श्रद्धालु अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए मंदिर में जलाभिषेक कर रहे हैं. 

 

Trending news