Kawad Yatra 2023: जानिए कब से शुरू हो रही है कावड़ यात्रा, किस दिन जलाभिषेक करने से भोले नाथ होंगे प्रसन्न
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1758429

Kawad Yatra 2023: जानिए कब से शुरू हो रही है कावड़ यात्रा, किस दिन जलाभिषेक करने से भोले नाथ होंगे प्रसन्न

सावन के पवित्र महीने की शुरुआत चार जुलाई से हो  रही है. इसको लेकर कई राज्यों में तैयारियां शुरू हो गई है. कावड़ यात्रा के चलते उत्तराखंड और अन्य राज्यों की सरकार खास तैयारियां करते हैं.

Kawad Yatra 2023: जानिए कब से शुरू हो रही है कावड़ यात्रा, किस दिन जलाभिषेक करने से भोले नाथ होंगे प्रसन्न

Kawad Yatra 2023: सावन के पवित्र महीने की शुरुआत चार जुलाई से हो  रही है. इसको लेकर कई राज्यों में तैयारियां शुरू हो गई है. कावड़ यात्रा के चलते उत्तराखंड और अन्य राज्यों की सरकार खास तैयारियां करते हैं. हरिद्वार में लाखो संख्यां में शिव भक्त कावड़ लेने जाते हैं और भगवान शिव की आराधना इस पूरे  महीने करते हैं.

जानें कब से कब तक चलेंगी कावड़ यात्रा ...
भगवान शिव का पावन महीना चार जुलाई से शुरू हो रही है. इस वर्ष सावन 4 जुलाई से शरू होने वाला है. इस महीने की मानयता है की सावन में भगवान शिव की पूजा की जाती है, जिससे भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं. माना जाता है, जो भी नर और नारी इस पावन महीने में भगवान शिव और मां पर्वती की आरधना करते हैं. उनकी सभी मनोकामना पूरी होती है. आपको बता दें कि इस साल शिवरात्रि 15 जुलाई को मनाई जाएगी. यानी कि कावड़ यात्रा चार जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक चलेगी. 

क्या है कावड़ यात्रा ले जाने के दिशा निर्देश 
राज्य सरकार ने बैठक कर कावड़ यात्रा के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. कावड़ यात्रा 2023 को लेकर राज्य सरकार की खास तैयारियां है यात्रा के लिए आईडी कार्ड भी जारी किया गया है, जो साथ रखना अनिवार्य है. बताया जा रहा है की कावड़ यात्रा से पहले अंतर्राज्य  बैठक भी की गई है, जिसमे यात्रा की व्यवथा को लेकर चर्चा हुई है. अधिकारियों ने कावड़ियों से अपील की है कि दुर्घटना से बचने के लिए साउंड सिस्टम का प्रयोग न करें.  साथ ही किसी भी प्रकार का ध्वनि प्रदुषण करने से बचें . दिशानिर्देश में कहा गया है कि 12 फिट से बड़ी कावड़ यात्रा न बनाएं  .इसी के साथ राज्य पुलिस उन लोगों पर भी सख्ती करेगी जो बिना साइलेंसर के मोटरसाइकिल चलाते हैं. 

WATCH: कुंडली में मचा रहा हो कोई भी ग्रह उत्पात, भगवान शिव की कृपा से ऐसे होगा शांत

Trending news