Karva Chauth 2022 Upay: पति-पत्नी में अगर चल रही है अनबन, तो करवा चौथ के दिन कर लें ये उपाय, जिंदगी भर बना रहेगा रोमांस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1391848

Karva Chauth 2022 Upay: पति-पत्नी में अगर चल रही है अनबन, तो करवा चौथ के दिन कर लें ये उपाय, जिंदगी भर बना रहेगा रोमांस

Karva Chauth 2022 Upay:  किसी भी पूजा का शुभारंभ भगवान श्रीगणेश से होता है. करवाचौथ पर भोलेनाथ और मां सती की पूजा का विशेष महत्व होता है. सुहागिनें शिव-पार्वती की पूजा करती हैं. 

Karva Chauth 2022 Upay: पति-पत्नी में अगर चल रही है अनबन, तो करवा चौथ के दिन कर लें ये उपाय, जिंदगी भर बना रहेगा रोमांस

Karwa Chauth 2022: हर साल कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत किया जाता है. हिंदू धर्म में सुहागिनों के लिए करवा चौथ (Karva Chauth 2022) का व्रत काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि इस व्रत को रखने से पति की उम्र बढ़ती है. इस दिन सुहागिनें  निर्जला व्रत रखती रखती हैं. रात में चांद के दीदार के बाद का अपना व्रत खोलती हैं. इस बार ये पर्व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा.शाम को पहले श्रीगणेश और बाद में चांद की पूजा करने के बाद ही अपना व्रत संपन्न करती हैं. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस दिन कुछ खास उपाय करने से पति-पत्नी में प्रेम बना रहता है और वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर हो सकती हैं। आगे जानिए इन उपायों के बारे में…

शिव-पार्वती की मिलकर करें पूजा 
किसी भी पूजा का शुभारंभ भगवान श्रीगणेश से होता है. करवाचौथ पर भोलेनाथ और मां सती की पूजा का विशेष महत्व होता है. सुहागिनें शिव-पार्वती की पूजा करती हैं. आपस में प्यार बनाने रखने के लिए करवा चौथ की सुबह पति-पत्नी एक साथ अपने नजदीकी शिव-पार्वती मंदिर में जाएं. दोनों मिलकर साथ पूजा करें. पशिव-पार्वती को मीठा पान अर्पित करें और प्रार्थना करें कि इस पान की मिठास की तरह ही शादीशुदा में भी मिठास बनी रहे.

अगर पाना है मनचाहा पति तो करें ये उपाय 
अगर विवाह योग्य कन्या है और उसकी शादी नहीं हो पा रही है. कोशिशों के बाद भी अड़चन आ रही है तो इसके लिए भी ज्योतिष शास्त्र में उपाय बताया गया है. इसके लिए कन्या करवा चौथ वाले दिन साबूत हल्दी की गांठ की एक माला बनाकर भगवान श्रीगणेश को अर्पित करे.  इसके लिए कम से कम 11 हल्दी की गांठ का इस्तेमाल करें.  हल्दी का संबंध गुरु ग्रह से है, जो वैवाहिक जीवन का आधार है. ऐसा करने से आपके जीवन में जल्दी ही खुशखबरी आएगी.

करें गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ 
श्रीगणेश को खुश करने के लिए गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें. करवाचौथ पर पति-पत्नी पहले श्रीगणेश की पूजा करें और बाद में गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें. इस उपाय को करने से आपके वैवाहिक जीवन के सारे दुख दूर हो सकते हैं.

शुक्र ग्रह से जुड़ी चीजें उपहार में दें
करवा चौथ पर पति अपनी पत्नी को इस ग्रह से संबंधित कोई गिफ्ट दें जैसे इत्र या ज्वैलरी. ऐसा करने से भी आपके वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रह सकती है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Karva Chauth 2022: करवा चौथ पर मिट्टी के करवे से पानी पीकर क्यों व्रत खोलती हैं महिलाएं! जानें वैज्ञानिक-धार्मिक कारण
 

 

 

Trending news