Kamada Ekadashi 2023: आज है चैत्र माह की कामदा एकादशी! चाहते हैं भगवान विष्णु की कृपा तो इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा
Advertisement

Kamada Ekadashi 2023: आज है चैत्र माह की कामदा एकादशी! चाहते हैं भगवान विष्णु की कृपा तो इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

Kamada Ekadashi 2023:  हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को कामदा एकादशी का व्रत रखा जाता है.... इस दिन भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करने का विधान है.... हर एकादशी का अपना अलग महत्व और कथा है...

प्रतीकात्मक फोटो

Kamada Ekadashi 2023 Date and Time: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. एकादशी भगवान विष्णु का अंश है. इसलिए इसे सभी व्रतों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है. चैत्र शुक्ल पक्ष की एकादशी बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है, क्योंकि ये हिंदू नववर्ष की पहली एकादशी होती है.

ऐसा माना जाता है (Kamada Ekadashi 2023) कि कामदा एकादशी के दिन व्रत रखने और पूजा करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. आइए जानते हैं इस बार कामदा एकादशी व्रत की डेट, मुहूर्त, समय और व्रत पारण समय.

कामदा एकादशी 2023 डेट (Kamada Ekadashi 2023 Date)

इस साल कामदा एकादशी का व्रत 1 अप्रैल 2023, शनिवार को रखा जाएगा. एकादशी व्रत के दिन श्रीहरि का अभिषेक और उनके मंत्रों का जाप करने से साधक के हर कष्ट दूर हो जाते हैं.

कामदा एकादशी 2023 मुहूर्त (Kamada Ekadashi 2023 Muhurat)

पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की कामदा एकादशी तिथि 01 अप्रैल 2023 को प्रात: 01 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 02 अप्रैल 2023 को    सुबह 04 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी.

पूजा मुहूर्त - सुबह 07.45 - सुबह 09.18 (1 अप्रैल 2023)

Watch: कामदा एकादशी पर करें ये उपाय, होगी हर मुश्किल दूर

कामदा एकादशी 2023 व्रत पारण समय (Kamada Ekadashi 2023 Vrat Parana Time)

कामदा एकादशी का व्रत पारण अगले दिन 2 अप्रैल 2023 को दोपहर 01 बजकर 40 मिनट से दोपहर 04 बजकर 10 मिनट तक किया जाएगा. इस दिन हरि वासर समाप्त होने का समय सुबह 10 बजकर 50 मिनट है.

Guru Chandal Yog 2023: गुरु चांडाल योग से अगले 7 महीने इन 5 राशियों पर संकट, इन जातकों को राहु चलाएगा उलटी बुद्धि

कामदा एकादशी की पूजा विधि (Kamada Ekadashi Puja Vidhi)

सुबह जल्दी उठकर नित्य कर्म से निवृत्त होकर भगवान विष्णु का ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें. कामदा एकादशी के दिन घर के मंदिर में एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें. फिर एक  लोटे में जल, तिल, रोली, अक्षत लेकर भगवान का अभिषेक करें. श्रीहरि को फल, फूल, दूध, पंचामृत, तिल अर्पित करें, धूप, दीप, दिखाकर पुष्प अर्पित करें. इसके बाद उनके सामने  शुद्ध घी का दीपक जलाएं और विष्णुजी की आरती करें. कामदा एकादशी के दिन व्रत की कथा जरुर सुनें, इससे पूजा का पूरा फल मिलता है. इस दिन किसी ब्राह्मण या किसी गरीब को भोजन कराएं और फिर अपने व्रत का पारण करें.

Shash Mahapurursh Rajyog: शनि का कोप नहीं आशीर्वाद की भागी बनेंगी ये तीन राशि, जमकर बरसेगा धन, हर मुराद पूरी करेंगे कर्मों के देवता

कामदा एकादशी व्रत महत्व (Kamada Ekadashi Significance)

चैत्र माह की कामदा एकादशी हिंदू कैलेंडर की पहली एकादशी कहलाती है. ऐसे में इस दिन श्रीहरि विष्णु की पूजा और मंत्र जाप करने से समस्त पापों का नाश होता है.  हिन्दु धर्म में किसी ब्राह्मण की हत्या करना सबसे भयंकर पाप है. यह माना जाता है कि ब्राह्मण की हत्या का पाप भी कामदा एकादशी उपवास करने से मिट जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया कब है, इस महायोग में खरीदें सोना तो होगा दोगुना लाभ, जानें शुभ मुहूर्त

Trending news