Train Ticket Booking: बुकिंग के समय बस कर लें ये काम, आसानी से मिल जाएगी कंफर्म टिकट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1499399

Train Ticket Booking: बुकिंग के समय बस कर लें ये काम, आसानी से मिल जाएगी कंफर्म टिकट

How to get  Confirm Train Ticket: कंफर्म ट्रेन टिकट को लेकर अक्सर मारामारी देखने को मिलती है, टिकट न मिलने की वजह से कई बार छुट्टियों में घूमने का प्लान धरा का धरा रह जाता है. ऐसे में ये टिप्स टिकट पाने में काम आ सकते हैं. 

Train Ticket Booking: बुकिंग के समय बस कर लें ये काम, आसानी से मिल जाएगी कंफर्म टिकट

Train Ticket Confirm status: सर्दी-गर्मी हो या कोई तीज-त्योहार, छुट्टी पर लोग अपनी मनपसंद जगह पर घूमने का प्लान बनाते हैं, फिर आती है टिकट की बारी, इस समय कंफर्म ट्रेन टिकट मिल जाए तो मानिए लॉटरी लग गई, लेकिन ऐसा हर बार तो नहीं हो सकता. इसलिए कई बार लोग के घूमने का प्लान चौपट हो जाता है या फिर दलालों की मदद से महंगे दाम पर टिकट खरीदनी पड़ती है.क्योंकि वेटिंग टिकट के भरोसे रहे तो प्लान बीच भंवर में फंसा रहता है, टिकट कंफर्म हुई तो बल्ले-बल्ले वरना छुट्टियों में सैर-सपाटे की ख्वाहिश अधूरी रह जाती है. लेकिन कुछ उपाय हैं जो कंफर्म टिकट पाने में मारक साबित हो सकते हैं, तो चलिए आइए जानते हैं इनके बारे में...

IRCTC की मास्टर की (Master Key) 
आईआरसीटी में एक ऑप्शन होता है मास्टर लिस्ट का, अगर इसके बारे में जानते हैं तो ठीक वरना यहां जान लीजिए. टिकट बुकिंग में यह मास्टर लिस्ट बड़े काम की चीज साबित हो सकती है. इसमें आप यात्री की डिटेल पहले से सेव करके रख सकते हैं, जिससे ट्रेन टिकट की बुकिंग के समय बार बार ये डिटेल भरने का झंझट नहीं करना पड़ेगा. टिकट बुकिंग के समय बस ऐड पैसेंजर के ऑप्शन को सेलेक्ट करिए और मास्टर लिस्ट से यात्री को ऐड कर लीजिए.

PM Kisan: खाते में कब आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त, सामने आया ये बड़ा अपडेट

ऑनलाइन पेमेंट 
अक्सर देखने को मिलता है कि टिकट की बुकिंग करते समय जैसे ही आप पेमेंट तक पहुंचे,तब तक सीटें ही खत्म हो गईं. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि हम पेमेंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार नेटवर्क की समस्या हो या बैंक सर्वर स्लो, ओटीपी आने में टाइम लग जाता है, जिसकी वजह से टिकट नहीं मिल पाती. इससे बचने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करें या IRCTC वॉलेट में कुछ पैसा रखें. इससे टाइम बचेगा. 

शेयर बाजार में बिकेगी जमीन, खरीद-फरोख्त में फ्रॉड पर लगेगी लगाम, जानिए KDA का प्लान

ज्यादा सीटों वाली ट्रेन का करें चुनाव
आपको जहां से भी यात्रा करनी है तो सबसे पहले यह चेक कर लें कि वहां तक जाने वाली ट्रेनों में किसमें सबसे ज्यादा सीटें हैं. मान लीजिए आपको दिल्ली से लखनऊ सफर करना है तो सबसे ज्यादा सीटों वाली ट्रेन का चुनाव करें. इन ट्रेनों में टिकट मिलने के चांस ज्यादा रहते हैं. 

WATCH: इंडियन रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, अनारक्षित टिकट खरीदना और हुआ आसान

 

Trending news