International Womens Day 2023 : प्रदेश की बेटियों और महिलाओं को सशक्‍त बनाती हैं योगी सरकार ये पांच योजनाएं, आपभी उठा सकते हैं लाभ
Advertisement

International Womens Day 2023 : प्रदेश की बेटियों और महिलाओं को सशक्‍त बनाती हैं योगी सरकार ये पांच योजनाएं, आपभी उठा सकते हैं लाभ

International Womens Day : प्रदेश में लड़कियों को बोझ न समझा जा सके इसके लिए यूपी सरकार कई योजनाएं संचालित कर रही है. इन योजनाओं के जरिए महिलाएं न केवल अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं बल्कि खुद को बेहतर भी बना रही हैं. 

International Womens Day 2023 : प्रदेश की बेटियों और महिलाओं को सशक्‍त बनाती हैं योगी सरकार ये पांच योजनाएं, आपभी उठा सकते हैं लाभ

International Womens Day : आज महिलाएं पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर चल रही हैं. वहीं, प्रदेश में लड़कियों को बोझ न समझा जा सके इसके लिए यूपी सरकार कई योजनाएं संचालित कर रही है. इन योजनाओं के जरिए महिलाएं न केवल अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं बल्कि खुद को बेहतर भी बना रही हैं. तो आइये जानते हैं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं और बेटियों को लेकर यूपी सरकार की ओर से क्‍या-क्‍या योजनाएं संचालित हो रही हैं. 

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना
इस योजना की शुरुआत महिलाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया जाएगा. ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें और साथ ही अपने जीवन स्तर को बेहतर कर सकें. इस योजना के जरिए राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को उनके आस-पास उपलब्ध/स्थानीय संशाधनों के हिसाब से कुटीर उद्योगों की शुरुआत करने को प्रेरित किया जाएगा. इसके अलावा महिलाओं को अपने कुटीर उद्योगों द्वारा उत्पादित वस्तुओं को बेचने के लिए भी सरकार बाजार उपलब्ध कराएगी. यहां महिलाएं आसानी से अपना सामान बेचकर कुछ आय प्राप्त कर सकेंगी. UP Mahila Samarthya Yojana के लिए सरकार की ओर से 200 करोड़ का बजट निर्धारित करने की घोषणा की गई है. 

मुखबिर योजना 
योगी सरकार ने मुखबिर नाम से योजना चालाई है. इससे जुड़ने के बाद महिलाओं और बेटियों को 2 लाख रुपये तक का इनाम दिया जाता है. दरअसल, यूपी सरकार ने भ्रूण हत्याएं रोकने (prevent infanticide)के लिए मुखबिर योजना (Mukhbir Yojana)की शुरुआत की थी. जो भी व्यक्ति भ्रूण हत्या होने की सूचना टीम को देगा. उसे इनाम के तौर पर 2 लाख रुपये दिए जाएंगे. यही नहीं खबर देने वाले की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी.

सामूहिक विवाह योजना 
यूपी सरकार राज्‍य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी बीपीएल कार्ड धारक परिवारों से ताल्‍लुक रखने वाली गरीब बेटियों व विधवा महिलाओं को शादी के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराती है. गरीब, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्‍य से ही मुख्‍यमंत्री विवाह योजना का संचालन किया जा रहा है. इस योजना के तहत सरकार प्रत्येक जोड़ों की शादी पर 51000 खर्च करती है. इसमें से 35000 कन्या के खाते में भेज दिए जाते हैं. वहीं, 10000 रुपये की विवाह सामग्री शादी के दौरान ही दी जाती है. 6000 रुपये  विवाह के आयोजन पर खर्च किए जाते हैं. 

भाग्‍य लक्ष्‍मी योजना 
यूपी में योगी सरकार ने बेटियों को सुरक्षित करने के लिए कई तरह की योजना शुरू की है. वहीं, प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या और लिंगानुपात को रोकने के लिए भी सरकार ने भाग्य लक्ष्मी योजना संचालित कर रही है. इस योजना का मकसद प्रदेश की हर बेटी को सही पालन-पोषण और उसे शिक्षा देना है. इसके तहत बेटी के जन्म पर माता-पिता को आर्थिक मदद की जाती है. साथ ही बेटी की पढ़ाई के दौरान भी सरकार मदद करती है. योजना के तहत बेटी के जन्म पर 50 हजार रुपये का बॉन्ड मिलता है. बॉन्ड 21 साल में मैच्योर होकर 2 लाख का हो जाता है. बेटी के पालन-पोषण के लिए जन्म के समय मां को अलग से 5100 रुपये मिलते हैं. जब बच्ची कक्षा 6 में प्रवेश करती है तो 3 हजार की मदद की जाती है. वहीं, कक्षा 8 में 5,000 की मदद की जाती है. दसवीं में 7 हजार की मदद की जाती है. 12वीं में 8 हजार रुपये बेटी के खाते में जमा किए जाते हैं. इस तरह बेटी की पढ़ाई के दौरान सरकार कुल 23 हजार रुपयों की मदद करती है.

विधवा पेंशन योजना 
प्रदेश सरकार की ओर से राज्य की विधवा महिलाओं के लिए उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की गई है. राज्य की ऐसी महिलाएं जिनके पति का किसी कारणवश असमय निधन हो गया है, ऐसी महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है. इस योजना के माध्यम से राज्य की विधवा महिलाओं को अपना जीवन सम्मानपूर्वक जीने में सहायता मिलेगी. इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 500 की धनराशि पेंशन के रूप में दी जा रही है. इसका लाभ प्राप्त करने के लिए समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के आधिकारिक पोर्टल के द्वारा आवेदन करना होता है. 

WATCH: रोडवेज बस का ड्राइवर मोबाइल टावर पर चढ़ा, काफी देर चला हाई-वोल्टेज ड्रामा

Trending news