Inflammation Control Diet: सर्दी में सूजन है परेशान तो इन 5 चीजों से करें परहेज
Advertisement

Inflammation Control Diet: सर्दी में सूजन है परेशान तो इन 5 चीजों से करें परहेज

सर्दी के मौसम में सूजन हाथ पैरों और जोड़ों में ही नहीं, बल्कि चेहर और आंखों पर भी दिखाई देती है. डॉक्टर का कहना है कि सर्दी में हाथ-पैरों और उंगलियों में होने वाली सूजन को चिलब्लैन कहते हैं. इसका मतलब खून की नसों में ठंड की वजह से हाथ-पैरों में सूजन आ जाती है. 

Inflammation Control Diet: सर्दी में सूजन है परेशान तो इन 5 चीजों से करें परहेज

Inflammation Control Diet: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों को सर्दी, खांसी और फ्लू की शिकायत लोगों को बेहद परेशान करने लगती है. इन दिनों हमे अपने शरीर के साथ अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए. कई खाद्य पदार्थ जैसे कि चीनी, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, तले हुए खाद्य पदार्थ और शराब कई क्रॉनिक बीमारियां और सूजन पैदा कर सकते हैं. जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है वैसे ही हाथ-पैरों में दर्द और सूजन की परेशानी भी बढ़ने लगती है.

सर्दी के मौसम में सूजन हाथ पैरों और जोड़ों में ही नहीं, बल्कि चेहर और आंखों पर भी दिखाई देती है. डॉक्टर का कहना है कि सर्दी में हाथ-पैरों और उंगलियों में होने वाली सूजन को चिलब्लैन कहते हैं. इसका मतलब खून की नसों में ठंड की वजह से हाथ-पैरों में सूजन आ जाती है. इस परेशानी से बचने के लिए अपने आप को सर्दी बचाने की कोशिश करें. इन दिनों डाइट में कुछ फूड्स का सेवन करने से बचे. क्योंकि, कुछ चीजों का सेवन इस परेशानी में जहर का काम करता है.

चीनी का सेवन न करें

अगर आपको सर्दी में सूजन की परेशानी है तो डाइट में चीनी का कुछ ही मात्रा में सेवन करें. इसकी जगह फल और सब्जियों में पाई जाने वाली फ्रुक्टोज का सेवन कर सकते हैं, लेकिन, अधिक मात्रा में चीनी का सेवन बॉडी में सूजन की परेशानी को बढ़ा सकता है.

शराब का सेवन न करें

सर्दी के मौसम में शराब का अधिक से अधिक सेवन करना बॉडी में सूजन को बढ़ा सकता है और आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

नमक का सेवन न करें

सर्दियों में नमक का अधिक सेवन आपके ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं ये आपके हृदय के रोग को भी बढ़ा सकता है. इसलिए डाइट में नमक से परहेज करें.

WATCH : घर पर बनाएं मेथी के लड्डू, सर्दियों में कमर और जोड़ों के दर्द से पाएं छुटकारा

Trending news