Parcel Booking : पार्सल भेजने के लिए रेलवे स्‍टेशनों का नहीं लगाना पड़ेगा चक्‍कर, ऐसे उठाएं इस सुविधा का लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1483903

Parcel Booking : पार्सल भेजने के लिए रेलवे स्‍टेशनों का नहीं लगाना पड़ेगा चक्‍कर, ऐसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

वाराणसी में मंगलवार को सफल ट्रायल होने के बाद जल्‍द इस सुविधा को मिलेगी हरी झंडी. प्रदेशभर के रेलवे स्‍टेशनों पर लागू होगी यह सुविधा.  

Parcel Booking : पार्सल भेजने के लिए रेलवे स्‍टेशनों का नहीं लगाना पड़ेगा चक्‍कर, ऐसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

Parcel Booking : अब ट्रेन यात्रियों को पार्सल भेजने के लिए रेलवे स्‍टेशनों का चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेगा. डाक विभाग घर से पार्सल लेकर गंतव्‍य तक पहुंचाएगा. मंगलवार को वाराणसी में इसका सफल ट्रायल देखने को मिला. सफल ट्रायल के बाद रेलवे बोर्ड, उत्‍तर, पूर्वोत्‍तर, उत्‍तर मध्‍य रेलवे और डाक विभाग के अफसर आरडीएसओ में विचार-विमर्श करेंगे. इसके बाद इस योजना पर अंतिम मुहर लग जाएगी. 

पहले थी यह योजना 
दरअसल, अभी तक पार्सल भेजने के लिए लोगों को रेलवे स्‍टेशन जाना पड़ता था. इतना ही नहीं वहां गोदाम में पार्सल छोड़ना पड़ता था. अब रेलवे और डाक विभाग की पहल से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. अभी यह योजना शुरू नहीं हुई है. योजना शुरू होते ही डाक विभाग आपके घर तक पार्सल लेकर गंतव्‍य तक पहुंचाएगा. इसके लिए डाक विभाग यात्रियों से मामूली सेवा शुल्‍क लेगा. 

भविष्‍य में ऐप भी बनाया जाएगा 
इस योजना को साकार बनाने के लिए रेलवे और डाक विभाग की संयुक्‍त वेबसाइट बनाने को लेकर मंथन होगा. वेबसाइट बनने के बाद यात्री ऑनलाइन पार्सल बुकिंग करा सकते हैं. अफसरों का कहना है कि यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए भविष्‍य में एक ऐप भी बनाया जाएगा. इससे पार्सल की बुकिंग बेहद आसान हो जाएगी. इसके अलावा बैठक में पार्सल का किराया, टाइमिंग, रिसीविंग और डिलीवरी सहित अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

खुशखबरी! वंदे भारत ट्रेन से सफर करना होगा और आसान, रेलवे मंत्री ने दी सौगात, जल्‍द मिलेगी यह सुविधा
 

ताप्‍तीगंगा एक्‍सप्रेस में योजना का सफल ट्रायल
उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के सीनियर डीसीएम फ्रेट राहुल ने बताया कि ज्वॉइंट पार्सल प्रोडक्ट सिस्टम पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा. रेलवे अफसरों ने वाराणसी स्टेशन पर छपरा से सूरत के बीच चलने वाली ताप्तीगंगा एक्सप्रेस में इस इस योजना का सफल ट्रायल किया है. उन्‍होंने बताया कि पार्सल बुक होते ही यात्री के सामान पर डाक विभाग एक बार कोड लगाएगा. इसकी मदद से यात्री अपने सामान की लाइव लोकेशन भी देख पाएंगे. 

Trending news